scriptआईएस को बड़ा खतरा मानते हैं अमरीकी : सर्वे | Americans consider IS biggest threat : Survey | Patrika News
अमरीका

आईएस को बड़ा खतरा मानते हैं अमरीकी : सर्वे

सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 68 फीसदी लोगों का मानना है कि इस्लामिक स्टेट
अमरीका के लिए सबसे बड़ा खतरा है

Apr 23, 2015 / 08:18 pm

Rakesh Mishra

IS

IS

वॉशिंगटन। अमरीका के नागरिक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को अपने लिए ईरान और रूस समेत अन्य देशों से अधिक बड़ा खतरा मानते हैं। यह जानकारी सीएनएम/ओआरसी के एक सर्वेक्षण में सामने आई है। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 68 फीसदी लोगों का मानना है कि इस्लामिक स्टेट अमरीका के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

वहीं 39 फीसदी लोग ईरान के लिए आईएस को बड़ा खतरा मानते हैं। 32 और 25 फीसदी लोग क्रमश: उत्तर कोरिया और रूस के लिए इस्लामिक स्टेट को खतरा मानते हैं। अमरीका में 10 में से नौ लोग इस्लामिक स्टेट को गंभीर खतरा मानते हैं।

राजनैतिक और सैद्धांतिक विचारधारा वाले लोगों में से 68 फीसदी डेमोक्रेट, 79 फीसदी रिपब्लिकन और 63 फीसदी निर्दलीय लोगों का मानना है कि आईएस अमरीका के लिए गंभीर खतरा है। पिछले रविवार को अमरीका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने मिनेसोटा से छह सोमाली-अमरीकी नागरिकों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार नागरिक आईएस में शामिल होने का प्रयास कर रहे थे।

जांच एजेंसी ने चिंता जाहिर की थी कि आतंकी संगठन से खतरा बढ़ रहा है और आईएस के खिलाफ लड़ाई में प्रसार हो सकता है। सीएनएन और ओआरसी द्वारा पिछले माह किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक लोग आश्वस्त हैं कि अमरीका आईएस के खिलाफ जारी मुकाबले में सफल होगी।

इस सर्वेक्षण में यह भी बताया गया है कि 79 फीसदी अमेरिकी नागरिक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यह संघर्ष एक बड़े युद्ध में परिवर्तित हो सकता है जो कि दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है।

Home / world / America / आईएस को बड़ा खतरा मानते हैं अमरीकी : सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो