scriptशिकागो का पुलिस अधिकारी अश्वेत किशोर की हत्या का दोषी करार | Chicago police officer convicted of murder | Patrika News
अमरीका

शिकागो का पुलिस अधिकारी अश्वेत किशोर की हत्या का दोषी करार

कोर्ट ने एक पुलिस अधिकारी को हत्या के मामले में दोषी ठहराया है। अदालत के इस फैसले का मृतक के परिजनों ने स्वागत किया है।

नई दिल्लीOct 06, 2018 / 08:53 pm

mangal yadav

शिकागोः शिकागो के पुलिस अधिकारी वैन डाइक को अश्वेत किशोर लैक्वेन मैकडोनाल्ड की चार साल पहले गोली मारकर हत्या करने के मामले में सेकेंड डिग्री मर्डर (बिना किसी पूर्व योजना के की गई हत्या) का दोषी पाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हाई-प्रोफाइल मामले में जूरी सदस्य शुक्रवार को फैसले पर पहुंचे। प्रदर्शनों और हिंसा की आशंका के चलते शिकागो पुलिस ने शहर में सुरक्षा बढ़ा दी थी। फैसला आते ही अदालत के बाहर मौजूद प्रदर्शनकारी खुशियां मनाने लगे और ‘लैक्वेन के लिए न्याय’, ‘लैक्वेन के लिए न्याय’ का नारा लगाने लगे।

हत्या के बाद लंबे समय तक था तनाव का माहौल
श्वेत पुलिस अधिकारी जेसन वैन डाइक ने 2014 में 17 वर्षीय लैक्वेन को 16 बार गोली मारी थी, जिसके चलते शिकागो में लंबे समय तक नस्लवादी तनाव का माहौल रहा। हत्या की वारदात पास में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई थी। डैशकैम वीडियो में दिख रहा है कि लैक्वेन ने 20 अक्टूबर 2014 की रात को एक ट्रक में घुस गया। घटनास्थल पर जेसन वैन डाइक को भेजा गया। लैक्वेन के हाथ में चाकू था लेकिन पुलिस के देखते ही वह वहां से दूर जाने लगा, तभी वैन डाइक ने उसे 16 बार गोली मार दी।

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन: बॉयफ्रेंड को दूसरी महिलाओं के साथ आपत्तिजनक हालत में देख भड़क उठी महिला, चाकू से कर दी हत्या

पुलिस अधिकारी डाइक सेकेंड डिग्री मर्डर में दोषी


जूरी ने डाइक को सर्वाधिक गंभीर फर्स्ट डिग्री मर्डर के बजाए सेकेंड डिग्री मर्डर में दोषी पाया। इसका अर्थ यह है कि जूरी ने पुलिस अधिकारी की यह बात मानी कि उसे यह विश्वास था कि उसका जीवन खतरे में है लेकिन कोर्ट ने कहा कि अधिकारी ने इस पर जो प्रतिक्रिया की वह पूरी तरह से गलत थी। इसलिए उसे सजा मिलनी चाहिए। कोर्ट के इस फैसले का चारों तरफ स्वागत हो रहा है।

Home / world / America / शिकागो का पुलिस अधिकारी अश्वेत किशोर की हत्या का दोषी करार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो