scriptPeru Protests: पूर्व राष्ट्रपति कैस्टिलो 18 महीने की हिरासत में, जेल के बाहर जुटे प्रदर्शनकारी | Former Peru president ordered to remain in custody for 18 months | Patrika News
अमरीका

Peru Protests: पूर्व राष्ट्रपति कैस्टिलो 18 महीने की हिरासत में, जेल के बाहर जुटे प्रदर्शनकारी

Former Peru president remain in custody for 18 months: पेरू में पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो (Pedro Castillo) की मुसीबत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। समर्थकों के विरोध के बावजूद उन्हें 18 महीने के लिए जेल (Preventive Detention) भेज दिया गया है, इस दौरान उन पर मुकदमा चलाया जाएगा। कैस्टिलो के उग्र समर्थकों के साथ सख्ती से निपटा जा रहा है।

नई दिल्लीDec 16, 2022 / 11:44 am

Amit Purohit

pedro.jpg

Pedro Castillo

पेरू में अदालत ने फैसला सुनाया है कि पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो को 18 महीने के लिए निवारक हिरासत में रखा जाना चाहिए। कैस्टिलो ने संसद भंग करके डिक्री द्वारा शासन करने का प्रयास किया था। उन पर विद्रोह और साजिश के आरोप में मुकदमा चल रहा है। कैस्टिलो की हिरासत के बाद देश हिंसा की चपेट में आ गया है। सुरक्षा बलों के साथ भिड़ंत में 15 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है।
अभी मूल आरोपों पर फैसला नहीं
सुप्रीम कोर्ट में एक न्यायिक पैनल ने कैस्टिलो के लिए प्री-ट्रायल हिरासत की विस्तारित अवधि का आदेश दिया है क्योंकि अभियोजकों ने उनके खिलाफ आपराधिक आरोपों की जांच जारी रखी। कैस्टिलो पर जिन आरोपों में मुकदमा चल रहा है, अभी उस पर फैसला नहीं आया है लेकिन पैनल ने अपदस्थ राष्ट्रपति के देश से भाग जाने के जोखिम का हवाला दिया है।
यह भी पढ़ें

Emergency in Peru: पेरू में हिंसा के बीच 30 दिनों की इमरजेंसी, पूर्व राष्ट्रपति कैस्टिलो जेल में, समर्थकों की आगजनी

जेल के बाहर जुटे प्रदर्शनकारी
प्रदर्शनकारी उस जेल के बाहर जमा हो गए जहां कैस्टिलो को हिरासत में भेजा गया है। में लिया गया था, वे नई राष्ट्रपति डीना बोलुआर्टे की आलोचना करने वाले बैनर पकड़े हुए थे और संसद बंद करने का आह्वान कर रहे थे।
संयुक्त राष्ट्र ने हिंसा पर जताई चिंता
पेरू में मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त के कार्यालय के मिशन ने एक बयान में कहा है कि हम पेरू में हिंसा में वृद्धि के बारे में अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करते हैं और हमें 15 लोगों की मौत पर गहरा अफसोस है। इसने आगे की हिंसा को रोकने के लिए शांतिपूर्ण विरोध को नियंत्रित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानकों को लागू करने का आग्रह किया।

Home / world / America / Peru Protests: पूर्व राष्ट्रपति कैस्टिलो 18 महीने की हिरासत में, जेल के बाहर जुटे प्रदर्शनकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो