scriptहवाई में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद भूकंप का कहर, बहते लावा से 21 घर तबाह | Hawaii volcano blast after Lava flow in City 21 home's are Destroyed | Patrika News
अमरीका

हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद भूकंप का कहर, बहते लावा से 21 घर तबाह

किलाउए ज्वालामुखी फटने के बाद से वहां 100 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 1700 से ज्यादा लोग इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं।

नई दिल्लीMay 07, 2018 / 08:44 am

Kapil Tiwari

Hawaii's Kilauea volcano

Hawaii’s Kilauea volcano

वॉशिंगटन। अमरीका के हवाई में दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी के फटने से शहर में हाहाकार का माहौल पैदा हो गया है। किलाउए ज्वालामुखी में बीते 2 मई को जोरदार विस्फोट हुआ था, जिसके बाद से रह रहकर वहां से लावा निकल रहा है और वो सड़कों पर तैरता हुआ नजर आ रहा है। ज्वालामुखी के फटने के बाद से शहर के हालात नर्क जैसे हो गए हैं। किलाउए ज्वालामुखी फटने की वजह से वहां अब तक 100 से ज्यादा बार तो भूकंप आ चुका है। शनिवार-रविवार को भी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 6.9 थी।
हवाई में ज्वालामुखी फटने से नर्क जैसे हुए हालात, तस्वीरें देख कलेजा आ जाएगा बाहर

रिहायशी इलाकों तक पहुंचा लावा, 21 घर हुए तबाह
ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आम जनजीवन वहां बहुत प्रभावित हुआ है। ताजा जानकारी ये है कि लावा के बहाव की वजह से आसपास के इलाकों के 21 घर तबाह हो गए हैं। लावा की पहुंच अब रिहायशी इलाकों तक भी पहुंच गई है, जिसकी वजह से 21 घर बर्बाद हो गए हैं। अमरीका के हवाई काउंटी की तरफ से ये जानकारी दी गई है कि अब लावा रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ रहा है, जिसकी वजह से लोगों के घर जल रहे हैं। इसके अलावा 1700 से ज्यादा लोगों के बेघर होने की भी जानकारी है।
Video: हवाई में ज्वालामुखी फटने के बाद 250 बार आ चुका है भूकंप, अभी भी धधक रही है आग

1400 घरों में हो गया है अंधेरा
खबरों के मुताबिक, ज्वालामुखी फटने के बाद से उसमें से टॉक्सिक सल्फर डाइऑक्साइड गैस निकल रही है, जो लोगों को अपना स्थान छोड़ने के लिए मजबूर कर रही है। यूएसजीएस का कहना है कि शुक्रवार (4 मई) को ज्वालामुखी भड़कने से आया 6.9 तीव्रता का भूंकप 1975 के बाद से सबसे शक्तिशाली भूकंप था। भूकंप के तुरंत बाद लगभग 14,000 घरों में बिजली गुल हो गई। दुनिया के एक सबसे सक्रिय ज्वालामुखी किलाएवा में हवाई के सबसे बड़े द्वीप के आवासीय क्षेत्र के पास विस्फोट होने से क्षेत्र के करीब 1,700 लोगों को इलाके को छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा है।
हवाई का किलाएवा ज्वालामुखी फटा, 10,000 लोग हुए प्रभावित, 1700 छोड़ गए घर

2 मई को हुआ था ज्वालामुखी विस्फोट
अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार (2 मई) को ज्वालामुखी विस्फोट से लीलानी एस्टेट प्रभावित हुआ है और हवाई काउंटी सिविल डिफेंस ने निवासियों व साथ ही साथ लानीपुना गार्डेंस के लोगों से स्थानीय समुदायिक केंद्र में शरण लेने को कहा है।एक निवासी ने कहा कि सड़क पर लावा पूरी तरह से फैला था और उन्हें सल्फर व जले पेड़ों की गंध आ रही थी।

Home / world / America / हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद भूकंप का कहर, बहते लावा से 21 घर तबाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो