scriptहवाई का किलाएवा ज्वालामुखी फटा, 10,000 लोग हुए प्रभावित, 1700 छोड़ गए घर | Hawaiis Kilauea Volcano erupts resulting evacuation of 1700 | Patrika News
अमरीका

हवाई का किलाएवा ज्वालामुखी फटा, 10,000 लोग हुए प्रभावित, 1700 छोड़ गए घर

हवाई ज्वालामुखी ऑब्जर्वेटरी ने भी गुरुवार को ज्वालामुखी फटने की पुष्टि की, जिससे लीलानी प्रभावित हुआ है।

May 04, 2018 / 02:55 pm

Shweta Singh

Hawaiis Kilauea Volcano erupts resulting evacuation of 1700

होनोलूलू। दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक किलाएवा ज्वालामुखी गुरुवार को फट गया। जिसके बाद का नजारा कुछ ऐसा था कि आसमान राख से ढका हुआ था और आवासीय इलाके में लावा के फव्वारें निकल रहे थे। इस घटना के बाद क्षेत्र के करीब 1,700 लोगों को प्रभावित इलाके को छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा। हवाई ज्वालामुखी ऑब्जर्वेटरी ने भी गुरुवार को ज्वालामुखी फटने की पुष्टि की, जिससे लीलानी प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने निवासियों को पास के समुदाय केंद्र में शरण लेने के निर्देश दिए हैं।

पहले कई बार झटके महसूस हुए, बाद ज्वालामुखी में विस्फोट
हवाई के नेशनल गार्ड मुसीबत की इस घड़ी में आगे आए। गार्ड लोगों को निकालने व सुरक्षा में मदद कर रहा है। आपको बता दें कि इस द्वीप पर पहले कई बार झटके महसूस हुए हैं, जिसके बाद ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है। अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण का इस मामले में कहना है कि इसका वेग रिक्टर स्केल पर अधिकतम पांच मापा गया है। मीडिया और काउंटी की नागरिक रक्षा एजेंसी के मुताबिक सार्वजनिक कार्य अधिकारियों ने भाप और लावा उत्सर्जन की खबर के बाद लगभग 10,000 लोगों को घरों को खाली करने का आदेश दिया था।

अमरीकी पूर्व नौसेना अधिकारी का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- ‘मिशन लादेन’ में था जान पर खतरा

125 फीट ऊंचा लावा का फव्वारा
निवासियों ने मीडिया को बताया कि उसने 125 फीट (38 मीटर) ऊंचा लावा के “फव्वारे” देखे थे। सोशल मीडिया पर ज्वालामुखी फटने की तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं।

लड़की की हंसती हुई फोटो देखने के बाद कोर्ट बोला, पीड़िता के साथ नहीं हुआ है गैंगरेप

1,149 सेल्सियस तक पहुंच सकता पारा
बता दें कि ये ज्वालामुखी लगभग तीन दशकों से लगातार उभर रहा है। अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, ज्वालामुखी के लावा में पांच में से एक द्वीप करीब 48 स्कायर मील (125 किमी) दफन हो गया। आशंका जताई जा रही है कि लावा का अग्रणी किनारा लगभग 2,100 फारेनहाइट (1,149 सेल्सियस) तक पहुंच सकता है।

Home / world / America / हवाई का किलाएवा ज्वालामुखी फटा, 10,000 लोग हुए प्रभावित, 1700 छोड़ गए घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो