scriptबिडेन ने अमरीकियों से जताई लाचारी, कहा- कई इलाकों में खतरा है और हमारी पहुंच सीमित है, बेहतर होगा मत जाइए | joe biden told their citizen don't go india aor pakistan border state | Patrika News
अमरीका

बिडेन ने अमरीकियों से जताई लाचारी, कहा- कई इलाकों में खतरा है और हमारी पहुंच सीमित है, बेहतर होगा मत जाइए

एडवाइजरी में कहा गया कि प्रमुख शहरों, खासकर इस्लामाबाद में अधिक सुरक्षा संसाधन तथा बुनियादी ढांचे हैं और इन क्षेत्रों में सुरक्षा बल देश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में किसी आपात स्थिति का अधिक आसानी से जवाब देने में सक्षम हो सकते हैं। खतरा अब भी कायम है, जबकि इस्लामाबाद में आतंकवादी हमले दुर्लभ होते हैं। उसमें कहा गया कि सुरक्षा स्थिति को देखते हुए अमरीका सरकार के पास पाकिस्तान में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है।
 

Nov 16, 2021 / 05:00 pm

Ashutosh Pathak

joe.jpg
नई दिल्ली।

भारत या पाकिस्‍तान में रह रहे अपने नागर‍िकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए अमरीका ने कहा कि इन दोनों देशों की सीमाओं के करीब यात्रा बिल्कुल नहीं करें। अमरीका ने दोनों देशों के लिए दूसरे और तीसरे स्तर का यात्रा परामर्श जारी किया है।
अमरीका ने आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा का हवाला देते हुए अपने नागरिकों से पाकिस्तान की यात्रा करने पर पुनर्विचार करने और अपराध तथा आतंकवाद का हवाला देते हुए भारत जाने वालों से सावधानी बरतने को कहा है।
यह भी पढ़ें
-

तमगा: बिडेन डुबो रहे अमरीका की लुटिया! चीन बन गया दुनिया का सबसे अमीर देश

अमरीकी विदेश मंत्रालय ने भारत के लिए एक परामर्श जारी करते हुए अमरीकी नागरिकों से आतंकवादी खतरों तथा नागरिक असंतोष के कारण जम्मू-कश्मीर और सशस्त्र संघर्ष की आशंका को देखते हुए भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है। परामर्श में कहा गया, भारतीय अधिकारियों ने बताया कि बलात्कार, भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। यौन उत्पीड़न जैसे, हिंसक अपराध भी पर्यटन स्थलों तथा अन्य स्थानों पर सामने आए हैं।
परामर्श में कहा गया है कि आतंकवादी मामूली या बिना किसी चेतावनी के पर्यटन स्थलों, परिवहन अड्डों, बाजार/मॉल और सरकारी संस्थानों पर हमला कर सकते हैं। परामर्श में कहा गया कि अमरीका सरकार के पास पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्से, पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में अमरीकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है, क्योंकि अमरीकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है।
यह भी पढ़ें
-

प्रधानमंत्री पद पर इमरान खान के अब गिने-चुने दिन! पाकिस्तानी सेना विदेश से नवाज को बुलाया वापस

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के लिए जारी परामर्श में अमरीकी नागरिकों से आतंकवादी हमलों तथा अपहरण के खतरे का हवाला देते हुए बलूचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया, जिसमें पूर्व संघ प्रशासित कबायली क्षेत्र (एफएटीए) भी शामिल है। साथ ही, सशस्त्र संघर्ष की आशंका के चलते नियंत्रण रेखा के आसपास के इलाकों में नहीं जाने को भी कहा है। परामर्श में कहा गया, आतंकवादी संगठन अब भी पाकिस्तान में हमलों की योजना बना रहे हैं।
आतंकवाद के स्थानीय इतिहास और चरमपंथी तत्वों द्वारा हिंसा की वैचारिक आकांक्षाओं के कारण असैन्यों के साथ-साथ स्थानीय सैन्य तथा पुलिस लक्ष्यों पर भी अंधाधुंध हमले किए गए हैं। आतंकवादी मामूली या बिना किसी चेतावनी के परिवहन अड्डों, बाजार, मॉल, सैन्य संस्थानों, स्कूल, अस्पतालों, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों, पर्यटन स्थलों, धार्मिक स्थलों और सरकारी संस्थानों पर हमला कर सकते हैं।

Home / world / America / बिडेन ने अमरीकियों से जताई लाचारी, कहा- कई इलाकों में खतरा है और हमारी पहुंच सीमित है, बेहतर होगा मत जाइए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो