scriptतमगा: बिडेन डुबो रहे अमरीका की लुटिया! चीन बन गया दुनिया का सबसे अमीर देश | china is richest country in the world america gone second position | Patrika News

तमगा: बिडेन डुबो रहे अमरीका की लुटिया! चीन बन गया दुनिया का सबसे अमीर देश

Published: Nov 16, 2021 04:19:03 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद अमरीका की संपत्ति 20 सालों में दोगुनी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2000 में अमरीकी संपत्ति 90 खरब डॉलर थी। यहां प्रॉपर्टी के दामों में बहुत ज्यादा वृद्धि नहीं होने से अमरीका की संपत्ति चीन के मुकाबले कम रही और वह अपना नंबर एक का स्थान गंवा बैठा।

rich.jpg
नई दिल्ली।

अमरीका को दुनिया का बाॅस कहा जाता था। धन-संपत्ति, हथियार और ताकत समेत तमाम मामलों में यह देश सबसे आगे था, मगर अब स्थितियां बदल रही हैं और उसे टक्कर चीन दे रहा है।
चीन अब अमरीका को हर मोर्चे पर पीछे छोड़ता दिखाई पड़ रहा है। वैसे इस समय बात हो रही है धन संपत्ति की। इस मामले में चीन ने अमरीका को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया का सबसे अमीर देश बन गया है। बीते 20 वर्षों में दुनिया की संपत्ति तीन गुना हो गई है। इन सबके बीच सबसे बड़ी और चौंकाने वाली खबर यह है कि इन संपत्तियों में चीन की हिस्‍सेदारी एक-तिहाई है।
यह भी पढ़ें
-

सऊदी अरब में ब्रिटेन के राजनयिक ने कबूल किया इस्लाम धर्म, फोटो शेयर कर बताया क्या रखा अपना नया नाम

दुनियाभर के देशों की बैलेंसशीट पर नजर रखने वाली मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्ज़ी एंड कंपनी की अनुसंधान शाखा की रिपोर्ट के मुताबिक चीन अब दुनिया का सबसे अमीर देश बन चुका है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा संपत्ति वाले चीन और दूसरी नंबर पर मौजूद अमेरिका के धन का बहुत बड़ा हिस्‍सा कुछ अमीर लोगों तक ही सीमित है।
इन दोनों अमीर देशों में दस प्रतिशत आबादी के पास सबसे ज्यादा धन है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि इन देशों में अमीरों की तादाद तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण अमीर और गरीब देशों के बीच बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है।
वर्ष 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 खरब डॉलर थी जो साल 2020 यानि की 20 साल के बाद बढ़कर 514 खरब डॉलर हो गई। दुनिया के कई देश तेजी से अमीर हुए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक कुल संपत्ति का 68 प्रतिशत हिस्सा अचल संपत्ति के रूप में मौजूद है, जबकि बाकी की संपत्ति में बुनियादी ढांचा, मशीनरी और उपकरण जैसी चीजें शामिल हैं। रिपोर्ट में सबसे ज्‍यादा हैरान करने वाली बात चीन को लेकर सामने आई है। वर्ष 2000 में चीन की कुल संपत्ति 7 खरब डॉलर थी जो साल 2020 में तेजी से बढ़कर 120 खरब डॉलर पहुंच गई है।
यह भी पढ़ें
-

यूरोप में टिड्डे को भोजन के तौर पर किया गया शामिल, जानिए कैसे खाया जाता है इसे, जल्द ही इस कीड़े का नंबर भी आएगा

बता दें कि चीन को साल 2000 से पहले ही विश्‍व व्‍यापार संगठन में शामिल कर लिया गया था। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन की अर्थव्‍यवस्‍था ने तब से अब तक कितनी तेजी से वृद्धि की है। 20 साल के समय में दुनिया ने जितनी संपत्ति हासिल की है उसका करीब एक तिहाई हिस्‍सा चीन के पास है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो