scriptUS: Joe Biden की जीत पर लगी मुहर, इस वोटिंग में भी ट्रंप को दी मात | Joe Biden win in Electoral College voting earned 306 vote defeat Donald Trump Again | Patrika News
अमरीका

US: Joe Biden की जीत पर लगी मुहर, इस वोटिंग में भी ट्रंप को दी मात

US President Election में जो बिडेन ने एक बार फिर दी डोनाल्ड ट्रंप को मात
इलेक्टोरल कॉलेज वोटिंग में जो बिडेन को 306 और ट्रंप को मिले 232 इलेक्टर्स वोट
जनवरी के पहले सप्ताह में होगी आधिकारिक घोषणा

Dec 15, 2020 / 09:56 am

धीरज शर्मा

joe biden

जो बिडेन ने इलेक्टोरल वोटिंग में भी दी ट्रंप को मात

नई दिल्ली। अमरीका ( America ) के अगले राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन ( Joe Biden ) की ताजपोशी तय हो चुकी है। पॉपुलर वोटों के बाद अब इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग ( Electoral College Voting ) में भी जो बिडेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बार फिर मात दी है। इलेक्ट्रोरल कॉलेज के नतीजों में भी जो बिडेन की जीत हुई है।
14 दिसंबर को हुई इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में बिडेन को 306 और ट्रंप को 232 इलेक्टर्स ने वोट मिले। वहीं चुनाव हार चुके मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी विजेता होने का दावा कर रहे हैं।
मौसम विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, शून्य से नीचे जाएगा पारा

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस दिन होगी आधिकारिक घोषणा
अब 6 जनवरी को अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। दरअसल जॉर्जिया के 16, एरिजोना के 11 और नवादा के 6 इलेक्टर्स बिडेन के पक्ष में मतदान कर चुके थे। कुल परिणाम मिलने के बाद वाशिंगटन भेजे जाएंगे, जिसकी गणना छह जनवरी को उपराष्ट्रपति माइक पेंस की अध्यक्षता में संसद के संयुक्त सत्र में होगी।
जीत के बाद बोले बिडेन
इलेक्टोरल वोटिंग में भी जीत से खुश जो बिडेन ने कहा कि कानून, संविधान और लोगों की इच्छाशक्ति का फैसला हो गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमरीका को आने वाले वर्षों में शायद फिर इस तरह के लीडर्स न देखने पड़े जो कि सत्ता का दुरूपयोग करते हैं।
ट्रंप का अब भी विजेता होने का दावा
इलेक्टोरल वोटिंग में हारने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप विजेता होने का दावा कर रहे हैं। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि वह अमरीका में ‘एक गैर कानूनी राष्ट्रपति’ नियुक्त होने से चिंतित हैं।

ये है इलेक्टोरल कॉलेज का गणित
अमरीका में सिर्फ पॉपुलर वोट के आधार पर राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत नहीं मिलती है। इसके लिए इलेक्टोरल कॉलेज में जीत हासिल करनी पड़ती है।

हर राज्य में इलेक्टोरल कॉलेज की संख्या अलग-अलग है। पूरे अमरीका में कुल 538 इलेक्टोरल कॉलेज होते हैं, जिस उम्मीदवार को 270 या ज्यादा इलेक्टोरल कॉलेज मिलते हैं वह जीत हासिल करता है। नतीजों के मुताबिक 306 इलेक्टोरल कॉलेज पर जो बिडेन ने कब्जा जमाया है, जिसके आधार पर जीत उनकी झोली में आई है।
कोहरे और धुंध के चलते देरी से चल रही कई ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने दो हफ्तों के लिए रद्द की कुछ ट्रेन, यात्रा से पहले देखें पूरी लिस्ट

अब आगे क्या?

6 जनवरी को इलेक्टोरल कॉलेज के वोट को अमरीकी कांग्रेस में टैली किया जाएगा। इसमें जिस उम्मीदवार को जीत मिलती है वह अमरीका का आधिकारीक रूप से राष्ट्रपति होगा और इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी।

Home / world / America / US: Joe Biden की जीत पर लगी मुहर, इस वोटिंग में भी ट्रंप को दी मात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो