scriptअमरीका के मिसिसिपी में टॉरनेडो का कहर, अब तक करीब 23 लोगों की मौत | Mississippi tornado kills at least 23 people and injures dozens | Patrika News
अमरीका

अमरीका के मिसिसिपी में टॉरनेडो का कहर, अब तक करीब 23 लोगों की मौत

Mississippi Tornado: अमरीका के मिसिसिपी में 24 मार्च की रात शुरू हुई आंधी ने जल्द ही टॉरनेडो का रूप ले लिया। इस टॉरनेडो ने देखते ही देखते विनाशकारी रूप ले लिया और राज्य में तबाही मचा दी। इसमें करीब 23 लोगों की मौत हो गई।

नई दिल्लीMar 25, 2023 / 06:46 pm

Tanay Mishra

mississippi_tornado.jpg

अमरीका (United States of America) के दक्षिण-पूर्वी राज्य मिसिसिपी (Mississippi) में 24 मार्च की रात तबाही लेकर आई। देर रात चली आंधी ने देखते ही देखते टॉरनेडो (Tornado) यानी कि बवंडर का रूप ले लिया।यह टॉरनेडो कोई छोटा-मोटा बवंडर नहीं, बल्कि विनाशकारी बवंडर में बदल गया और मिसिसिपी में तबाही मचा दी। मिसिसिपी में थंडरस्टॉर्म्स (Thunderstorms) यानी कि बिजली की गड़गड़ाहट वाले तूफान के साथ आए इस टॉरनेडो का असर राज्य के कई हिस्सों में देखने को मिला पर इसका केंद्र ग्रामीण मिसिसिपी क्षेत्र रहा। इस टॉरनेडो से करीब 160 किलोमीटर के क्षेत्र में नुकसान हुआ।

करीब 23 लोगों की मौत, कई दर्जन घायल

मिसिसिपी में आए इस टॉरनेडो ने काफी तबाही मचाई। सिर्फ माल का ही नहीं, जान का भी नुकसान हुआ। रिपोर्ट के अनुसार इस टॉरनेडो से अब तक करीब 23 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। इसके साथ ही कई दर्जन लोग इस टॉरनेडो की वजह से घायल हो गए। इतना ही नहीं, रिपोर्ट के अनुसार इस टॉरनेडो की वजह से करीब 4 लोग लापता भी हो गए हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1639597872629837825?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

SpaceX को सऊदी और यूएई से फंडिंग मिलने के सवाल पर Elon Musk का जवाब, कहा – ‘नहीं है सच’

कभी नहीं देखा तबाही का ऐसा मंज़र

इस टॉरनेडो को जिन लोगों ने देखा उन्होंने भी कहा कि उन्होंने तबाही का ऐसा मंज़र पहले कभी नहीं देखा। मिसिसिपी में आए इस टॉरनेडो के चश्मदीद गवाहों ने बताया कि इस टॉरनेडो की वजह से उन्होंने कई घरों में भारी नुकसान होते हुए देखा। कई लोग अपने घरों के मलबे के नीचे फंस गए और कई लोगों को को बुरी तरह घायल होते भी इन चश्मदीद गवाहों ने देखा। मिसिसिपी में कई जगह इस टॉरनेडो की वजह से बिजली भी चली गई।

https://twitter.com/ChuckCallesto/status/1639499335325954053?ref_src=twsrc%5Etfw


राहत और बचाव अभियान जारी

मिसिसिपी की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि टॉरनेडो की वजह से मिसिसिपी में नुकसान काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में राहत और बचाव अभियान जारी है। राहत और बचाव अभियान को जल्द सुबह ही शुरू कर दिया गया। कई लोगों मलबे के नीचे दब गए हैं, जिन्हें निकला जा रहा है। इसके अलावा घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उनका इलाज चल रहा है। वहीं लापता लोगों की तलाश की जा जारी है। साथ ही प्रभावित लोगों को सुरक्षित जगह ले जाया जा रहा है।

Home / world / America / अमरीका के मिसिसिपी में टॉरनेडो का कहर, अब तक करीब 23 लोगों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो