scriptअमरीका-मेक्सिको सीमा दीवार बनाने के लिए पेंटागन ने दी 1 अरब डॉलर की मंजूरी | Pentagon approves 1 billion grant to build US-Mexico border wall | Patrika News

अमरीका-मेक्सिको सीमा दीवार बनाने के लिए पेंटागन ने दी 1 अरब डॉलर की मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2019 10:28:23 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने को लेकर पेंटागन ने उठाया ठोस कदम।
पेंटागन ने परियोजना को शुरू करने के लिए आर्मी कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स को अधिकृत किया।
ट्रंप ने फरवरी में दीवार निर्माण कराने के संबंध में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी।

अमरीका-मेक्सिको बॉर्डर

अमरीका-मेक्सिको सीमा दीवार बनाने के लिए पेंटागन ने दी 1 अरब डॉलर की मंजूरी

वाशिंगटन। अमरीका-मेक्सिको सीमा को सील किए जाने के लिए पेंटागन की ओर से दीवार बनाया जा रहा है। इसको लेकर पेंटागन ने संसद में जवाब दिया है। पेंटागन ने संसद को बताया है कि उसने अमरीका-मेक्सिको सीमा पर नई दीवार के निर्माण के लिए एक अरब डॉलर के हस्तांतरण की मंजूरी दे दी है। डेमोक्रेटिक नेताओं ने हालांकि, इसका विरोध किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को कैपिटल हिल को भेजी गई पेंटागन बजट रीप्रोग्रामिंग अधिसूचना में कहा गया है कि दक्षिणी सीमा पर 57 मील लंबी फेंसिंग, सड़कें सुधारने और अन्य कदम उठाने के लिए एक अरब डॉलर दिए जाएंगे।

पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स का पूर्व वकील गिरफ्तार, धोखाधड़ी व जबरन वसूली का आरोप

ट्रंप ने दीवार निर्माण को लेकर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दीवार के निर्माण के लिए अरबों डॉलर की अपनी मांग को लेकर फरवरी में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी थी। अपनी घोषणा के तहत उन्होंने नई दीवार के आंशिक निर्माण की शुरुआत के लिए नशा-विरोधी अभियान के लिए आवंटित धन का उपयोग करने का निर्देश दिया था। राष्ट्रीय आपातकाल में दीवार तथा संबद्ध संरचनाओं के निर्माण के लिए अन्य कोषों का उपयोग भी किया जा सकता है। सोमवार रात को इस संबंध में रक्षा विभाग ने इस परियोजना की योजना बनाने तथा निर्माण शुरू करने के लिए आर्मी कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स को अधिकृत कर दिया। रक्षा विभाग के कार्यकारी सचिव पैट्रिक शानहान द्वारा गृह सुरक्षा विभाग के सचिव कर्स्टजेन नील्सन को भेजे गए पत्र के अनुसार, विभाग सीमा के यूमा और ऐल पासो सेक्टरों में 18 फीट ऊंची फेंसिंग के लिए कोष जारी करेगा।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो