Trump ने अब तक स्वीकार नहीं की हार, Twitter ने कहा- शपथ लेने के साथ ही जो बिडेन को सौंप देंगे अकाउंट

HIGHLIGHTS

  • ट्विटर ने कहा है कि राष्ट्रपति के आधिकारिक 'POTUS' ( प्रेसीडेंट ऑफ यूएस या पीओटीयूएस ) अकाउंट का नियंत्रण चुनाव में विजय हुए डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन को शपथ ग्रहण करने के साथ ही सौंप देंगे।
  • POTUS अमरीकी राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट है।

By: Anil Kumar

Updated: 21 Nov 2020, 09:28 PM IST

लॉस एंजिलिस। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव परिणाम ( US President Election Result 2020 ) को लेकर भले ही सियासी बहस छिड़ी हो, पर ट्विटर ने अब एक बड़ा दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप ( Donald Trump ) ने अपनी हार अब तक स्वीकार नहीं की है। इस बीच ट्विटर ने कहा है कि राष्ट्रपति के आधिकारिक 'POTUS' ( प्रेसीडेंट ऑफ यूएस या पीओटीयूएस ) अकाउंट का नियंत्रण चुनाव में विजय हुए डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन को शपथ ग्रहण करने के साथ ही सौंप देंगे।

20 जनवरी को जो बिडेन ( Joe Biden ) अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। ट्विटर ने कहा है कि भले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है, लेकिन वह इस हस्तांतरण की प्रक्रिया को पूरा करेगी।

America: बिडेन ने ट्विटर प्रोफाइल पर लिखा 'निर्वाचित राष्ट्रपति’, देशभर में समर्थकों का जश्न

बता दें कि POTUS अमरीकी राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट है। यह डोनाल्ड ट्रंप के निजी अकाउंट से अलग है। ट्रंप अधिकतर अपने निजी ट्विटर अकाउंट से ही ट्वीट करते हैं।

20 जनवरी को बिडेन लेंगे शपथ

आपको बता दें कि जो बिडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ ( Oath Ceremony ) लेंगे। इसके साथ ही वे अमरीका के 46वें राष्ट्रपति बन जाएंगे। चूंकि अभी तक ट्रंप ने आधिकारिक तौर पर चुनाव परिणाम को स्वीकार नहीं किया है और सत्ता हस्तांतरण को लेकर कोई बात नहीं कही है। वे लगातार इस बात पर अड़े हैं कि चुनाव में धांधली की गई है।

ऐसे में कई सियासी विशेषज्ञों को ये आशंका है कि ट्रंप सत्ता हस्तांतरण से इनकार कर दे और व्हाइट हाउस ( White House ) को न छोड़ें। लिहाजा इन सबके बीच ट्विटर सत्ता हस्तांतरण को लेकर अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। ट्विटर ने कहा कि अकाउंट को सौंपने की प्रक्रिया में ट्रंप की टीम और नए राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन की टीम के बीच सूचना साझा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

US Election Result: एरिजोना-जॉर्जिया के नतीजों के बाद डेमोक्रेट का आंकड़ा पहुंचा 306, बिडेन 20 जनवरी को लेंगे शपथ

कंपनी ने कहा कि POTUS अकाउंट के मौजूदा सभी ट्वीट को संग्रह कर रखा जाएगा और शपथ ग्रहण के दिन बिना किसी ट्वीट के नए अकाउंट के रूप में उसे जो बिडेन को सौंप दिया जाएगा। इसके अलावा व्हाइट हाउस, उप राष्ट्रपति आदि के भी ट्विटर अकाउंट को सौंपा जाएगा। ट्विटर के प्रवक्ता निक पेसिलियो ने एक ई-मेल में कहा, ‘ट्विटर 20 जनवरी, 2021 को व्हाइट हाउस के संस्थागत ट्विटर अकाउंट्स के हस्तांतरण की सक्रियता से तैयारी कर रही है।’

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned