US Election Result: एरिजोना-जॉर्जिया के नतीजों के बाद डेमोक्रेट का आंकड़ा पहुंचा 306, बिडेन 20 जनवरी को लेंगे शपथ

HIGHLIGHTS

  • US Presidential Election Result 2020: एरिजोना और जॉर्जिया के नतीजे आने के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी के इलेक्टोरल वोट का आंकड़ा 306 तक पहुंच गया।
  • जॉर्जिया और एरिजोना में जीत के बाद बिडेन को 16 इलेक्टोरल वोट मिले, वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 18 मत मिले।

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) अब पूरे आ गए हैं और डेमोक्रेटिक पार्टी ने एक बड़ी जीत हासिल की है। एरिजोना और जॉर्जिया के नतीजे आने के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी के इलेक्टोरल वोट का आंकड़ा 300 पार कर गया।

डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने शुक्रवार को एरिजोना और जॉर्जिया ( Arizona Georgia Result ) राज्यों में जीत हासिल करने के बाद इलेक्टोरल वोट का आंकड़ा 306 तक पहुंच गया। वहीं रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार डोनालड ट्रंप के इलेक्टोरल वोट की संख्या 232 हो गई।

US Election Result: आखिरकार चीन ने बिडेन और हैरिस को दी बधाई, कहा- हम जनता की पसंद का सम्मान करते हैं

इन दोनों राज्यों में जीत से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी को 290 इलेक्टोरल वोट मिले थे, जो कि बहुमत के आंकड़े 270 से कही अधिक है, जबकि रिपब्लिकन पार्टी को 214 मत प्राप्त हुए थे। बता दें कि अमरीका में कुल इलेक्टोरल मतों की संख्या 538 है।

राष्ट्रपति चुनाव के करीब डेढ़ हफ्ते बाद इन दोनों अंतिम राज्यों के परिणामों की घोषणा न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और अन्य मीडिया नेटवर्कों ने की है।

20 जनवरी को लेंगे शपथ

बता दें कि जॉर्जिया और एरिजोना में जीत के बाद बिडेन को 16 इलेक्टोरल वोट मिले, वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 18 मत मिले। इसके साथ ही डेमोक्रेट का आंकड़ा 306 तक पहुंच गया, जबकि रिपब्लिकन का आंकड़ा 232 में अटक गया।

सबसे बड़ी बात ये है कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम भी यही थे। यानी कि 2016 में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 306 इलेक्टोरल वोट मिले थे, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 232 मत मिले थे।

US Election 2020: करारी हार के बाद यरूशलम नगर निगम से Trump को मिला नौकरी का ऑफर

अमरीकी चुनाव में पांच राज्य काफी निर्णायक होते हैं, जिसमें एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन शामिल है। इन पांचों राज्यों में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ी जीत हासिल की थी और अब इन राज्यों में बिडेन ने जीत हासिल की है। लिहाजा चुनाव परिणाम डेमोक्रेट के पक्ष में गया और बिडेन ने एक बड़ी जीत दर्ज की।

इसी के साथ ही 77वर्षीय जो बिडेन अमरीका के 46 वें राष्ट्रपति के तौर पर 20 जनवरी 2021 को शपथ लेंगे। वे अमरीका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। 20 नवंबर को बिडेन का जन्मदिन है और वे 78 साल के हो जाएंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned