जनवरी में ट्विटर पर ट्रंप का विशेषाधिकार हो जाएगा खत्म, जानिए क्यों?

  • 20 जनवरी को अमरीका के नए राष्ट्रपति बाइडेन के शपथ लेते ही ट्रंप का विशेषाधिकार खो देंगे
  • उनके ट्वीट के साथ किसी अन्य उपयोगकर्ता की तरह सामान्य व्यवहार किया जाएगा

By: Saurabh Sharma

Updated: 08 Nov 2020, 12:05 PM IST

नई दिल्ली। अगले साल की 20 जनवरी को जब अमेरिका के चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडेन पद ग्रहण करेंगे, तब डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर अपना विशेषाधिकार खो देंगे। उनके ट्वीट के साथ किसी अन्य उपयोगकर्ता की तरह सामान्य व्यवहार किया जाएगा। ट्विटर दुनिया के नेताओं और कुछ अन्य अधिकारियों को विशेषाधिकार देता है। ट्विटर के नियमों को तोडऩे वाले उनके ट्वीट यदि सार्वजनिक हित से जुड़ें हों तो उन्हें छोड़ दिया जाता है।

यह भी पढ़ेंः- जो बाइडन होंगे अमरीका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति, कौन बना था सबसे कम उम्र में प्रेसीडेंट

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन के शनिवार को व्हाइट हाउस में जीत दर्ज करने के साथ ही ट्विटर ने कहा, "ट्रंप के खाते के लिए अब नियम अन्य उपयोगकर्ता के समान ही होंगे - जिसमें हिंसा भड़काने और मतदान या कोरोनावायरस महामारी के बारे में गलत जानकारी देने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।"

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप का सफर, झूठ पर शुरू और झूठ पर खत्म, 20 हजार का आंकड़ा किया है पार

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "दुनिया के नेताओं, उम्मीदवारों और सार्वजनिक अधिकारियों को लेकर ट्विटर का ²ष्टिकोण इस सिद्धांत पर आधारित है कि लोगों को यह दिखना चाहिए कि उनके नेता स्पष्ट संदर्भ के साथ क्या कह रहे हैं। इससे मतलब है कि हम चेतावनियां और लेबल लगा सकते हैं और कुछ ट्वीट्स के लिए लोगों की पहुंच सीमित कर सकते हैं। यह नीतिगत ढांचा वर्तमान विश्व के नेताओं और कार्यालय के उम्मीदवारों पर लागू होता है, आम नागरिकों पर नहीं जब वे इन पदों को खो चुके होते हैं।"

यह भी पढ़ेंः- जो बाइडन के मिडिल क्लास से मिलेनियर बनने की कहानी, जानिए कितनी है दैालत

यह परिवर्तन ट्रंप के व्यक्तिगत अकाउंट पर लागू होगा। बता दें कि 3 नवंबर से वोटों की गिनती शुरू होने के बाद ट्रंप ने लगभग 37 बार ट्वीट या रीट्वीट किए और ट्विटर ने 13 में चेतावनी लगा दी। जो बताता है कि ट्रंप द्वारा चुनाव के बारे में बताई गई कुछ या सभी सामग्री विवादित और संभवत: भ्रामक है।

यह भी पढ़ेंः- भारत के लिए कितना मायने रखती है जो बाइडेन की जीत, कैसे रहेंगे अमरीका के साथ संबंध?

Donald Trump
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned