scriptगूगल पर चुनावी कैंपेन बाधित करने का आरोप, तुलसी गबार्ड ने ठोंका 50 मिलियन डॉलर का मुकदमा | Tulsi Gabbard sues Google over alleged free speech infringement | Patrika News

गूगल पर चुनावी कैंपेन बाधित करने का आरोप, तुलसी गबार्ड ने ठोंका 50 मिलियन डॉलर का मुकदमा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2019 07:41:02 am

Submitted by:

Anil Kumar

Tulsi Gabbard 2013 में पहली बार हवाई से चुनाव जीतकर अमरीकी संसद पहुंची थीं
तुलसी गबार्ड आगामी 2020 राष्ट्रपति चुनाव में डैमोक्रेट की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं

Tulsi Gabbard

वाशिंगटन। भारतीय मूल की अमरीकी डैमोक्रेटिक सांसद और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार तुलसी गबार्ड ने गूगल पर 50 मिलियन डॉलर का मुकदमा किया है। तुलसी ने 2020 में होने वाले चुनाव प्रचार के साथ भेदभाव करने और उनकी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है।

बता दें कि तुलसी गबार्ड भारतीय मूल की पहली हिन्दू अमरीकी कांग्रेस सदस्य हैं। उनहोंने लॉस एंजिलिस की कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। वह 2013 से 2 बार हवाई से सांसद चुनीं गई हैं।

राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकती हैं भारतीय मूल की अमरीकी सांसद तुलसी गबार्ड

गूगल पर क्या है आरोप

38 साल की तुलसी गबार्ड ने फेडरल कोर्ट में दाखिल मुकदमे में गूगल पर आरोप लगाया है कि उनके अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में बाधा उत्पन्न किया गया है। तुलसी ने कहा कि गूगल ने उनके पहले डैमोक्रेटिक डिबेट के बाद उनके कैंपेन से जुड़े विज्ञापन अकाउंट को कुछ देर के लिए सस्पेंड कर दिया गया था।

तुलसी की कैंपेन कमिटी ने कहा है कि 27 जून को गूगल ने उनके विज्ञापन अकाउंट को 6 घंटे के लिए सस्पेंड किया था। इतना ही नहीं 28 जून को फिर से इसे दोहराया गया था। अकाउंट बंद होने के कारण आम लोगों तक उनकी पहुंच प्रभावित हुई है और उन्हें मिलने वाला चंदे में भी नुकसान हुआ है।

Tulsi Gabbard

कौन हैं तुलसी गबार्ड

तुलसी गबार्ड एक अमरीकी सिनेटर हैं जो हवाई क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोर विरोधी महिला नेता है।

तुलसी गाबार्ड ने बचपन में ही हिन्दू धर्म अपना लिया था। उन्होने अमरीकी सीनेट पद की शपथ भी, हिन्दू मान्यताओं की धार्मिक पुस्तक, भागवद गीता पर हाथ रख कर ली।

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी पहली हिंदू उम्मीदवार तुलसी गबार्ड

2013 में वह पहली बार हवाई क्षेत्र से चुनकर अमरीकी सदन में पहुंचीं थी। 2016 में हुए चुनावों में महिला नेता के तौर पर हिलेरी क्लिंटन को डोनाल्ड ट्रंप ने हराया था।

लेकिन आगामी 2020 के चुनाव में तुलसी को बेहद पसंद किया जा रहा है और वह डैमोक्रेट की ओर से राष्ट्रपति पद की उमीदवार हैं। अगर वह जीतती हैं तो अमरीका पर शासन करने वाली पहली हिन्दू महिला बन जाएंगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो