Twitter ने Trump के खिलाफ उठाया एक और कदम, George floyd को श्रद्धांजलि देते एक वीडियो को हटाया

HIGHLIGHTS

  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) की अभियान टीम की ओर से जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd ) को श्रद्धांजलि देता एक वीडियो अपलोड किया था, जिसे ट्विटर ने कॉपीराइट ( Copyright ) की शिकायत का हवाला देकर हटा दिया।
  • इस वीडियो को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और उनके बेटे डोनाल्ड जूनियर समेत कई अन्य लोगों ने लगभग 7,000 बार रीट्वीट किया गया।

By: Anil Kumar

Published: 05 Jun 2020, 11:15 PM IST

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) और ट्विटर ( Twitter ) के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। अब ट्विटर ने ट्रंप पर एक और कार्रवाई कर दी है। ट्विटर ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ट्रंप के एक वीडियो को हटा दिया है।

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप की अभियान टीम की ओर से जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd ) को श्रद्धांजलि देता एक वीडियो अपलोड किया था, जिसे ट्विटर ने कॉपीराइट की शिकायत का हवाला देकर हटा दिया।

America ने बना ली कोरोना वैक्सीन! राष्ट्रपति Trump ने 2 मिलियन डोज तैयार होने का किया दावा

इस वीडियो को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और उनके बेटे डोनाल्ड जूनियर समेत कई अन्य लोगों ने लगभग 7,000 बार रीट्वीट किया। बता दें कि यह वीडियो चार मिनट का है, जिसमें अशांति और लूटपाट के दृश्यों के बीच 'कट्टरपंथी वामपंथी समूहों' से हिंसा के बारे में चेतावनी देने से पहले ट्रंप 'त्रासदी' की बात करते हुए शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें दिखाते हैं।

ट्विटर ने हटाया वीडियो

ट्रंप की टीम की ओर से पोस्ट किए गए इस वीडियो को ट्विटर ने डिजेबल करते हुए लिखा ‘कॉपीराइट मालिक के दावे के जवाब में इस वीडियो को डिजेबल किया जाता है।’ हालांकि यह वीडियो अभी भी राष्ट्रपति ट्रंप के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है। इस वीडियो में के शुरुआत में फ्लॉयड की तस्वीरें लगी हुई है।

ट्विटर ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमारी कॉपीराइट नीति के अनुसार, 'हम कॉपीराइट मालिक या उनके कानूनी प्रतिनिधि की ओर से भेजे गए वैध कॉपीराइट दावों पर जवाब देते हैं।’ हालांकि, ट्विटर ने अभी तक यह जवाब नहीं दिया है कि इस वीडियो पर कॉपीराइट का दावा किसने किया है।

इससे पहले ट्रंप के ट्वीट को लेकर हो चुका है विवाद

आपको बता दें कि इससे पहले ट्रंप के दो ट्वीट को लेकर विवाद हो चुका है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd ) की मौत के संबंध में दो ट्वीट किए थे, जिसको लेकर ट्विटर ने सवाल खड़े कर करते हुए एक ट्वीट को हाइड कर दिया यानी कि छिपा दिया था।

George Floyd death: प्रदर्शनकारियों पर कड़ी कार्रवाई को लेकर Donald Trump के खिलाफ मुकदमा

इसको लेकर ट्विटर ने एक ट्वीट को नियमों का उल्लंघन करार दिया और ट्वीट को हाइड करने के समर्थन में सफाई देते हुए कहा था कि 'इस ट्वीट ने हिंसा को बखान करने के बारे में ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया है। बता दें कि ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को देखने के लिए उसके पास 'व्यू' ऑप्शन दिया है। इसपर क्लिक करके कोई भी देख सकता है।

Donald Trump
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned