scriptअंतरराष्ट्रीय योग दिवस: संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में गूंजे ‘अनुलोम-विलोम’ के स्वर | UN assembly celebrated International Yoga day | Patrika News
अमरीका

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में गूंजे ‘अनुलोम-विलोम’ के स्वर

International yoga day: कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के सैंकड़ो अधिकारी शामिल हुए
इस दौरान ‘ओम शांति, शांति ओम’ मंत्र का उच्चारण किया

नई दिल्लीJun 21, 2019 / 06:09 pm

Mohit Saxena

yoga

योगा दिवस

संयुक्त राष्ट्र। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में सैंकड़ों अधिकारियों ने योग के विभिन्न आसन किए। पूरे हॉल में अनुलोम-विलोम के स्वर गूंज रहे थे। ऐसा लग रहा था कि भारत की यह मुहिम अब पश्चिमी देशों में सिर चढ़कर बोल रही है। कार्यक्रम में शामिल हुए संयुक्त राष्ट्र के सैंकड़ों अधिकारी और राजनयिकों ने जलवायु परिवर्तन, सहिष्णुता तथा शांति का संदेश देते हुए योग दिवस मनाया।

पूरी दुनिया योगमय, संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर ‘सूर्य नमस्कार’

yoga day
सभी वर्गों के लोग शामिल हुए

पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत के स्थायी मिशन की ओर से गुरुवार को महासभा के हॉल में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक, अधिकारी, योगगुरु, बच्चे और विभिन्न वर्गों के लोग पहुंचे। महासभा के हॉल में पहली बार विशाल योग कार्यक्रम आयोजित किया गया।
https://twitter.com/hashtag/YogaDay?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पांच साल पहले रखा था प्रस्ताव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल पहले 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। तब से हर साल 21 जून को यह दिवस मनाया जाता है। शुक्रवार को सभा को संबोधित करते हुए उपमहासचिव अमीना मोहम्मद ने कहा कि योग का सार संतुलन है,’ न केवल हमारे भीतर बल्कि मानवता के साथ हमारे संबंधों में भी।’ योग करने पहुंचे लोगों ने योग गुरुओं के निर्देशों का अनुसरण किया। इस दौरान ‘ओम शांति, शांति ओम’ मंत्र का उच्चारण किया। इसके साथ अनुलोम-विलोम प्राणायाम का अभ्यास किया और ध्यान भी लगाया।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / America / अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में गूंजे ‘अनुलोम-विलोम’ के स्वर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो