scriptUP Weather: यूपी में गर्मी का कहर: 12 जून तक लू का प्रकोप, 20 जून तक मानसून की संभावना, जानें नया अपडेट | Heat wave in UP: Outbreak of Lu till 12th June | Patrika News
अमेठी

UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर: 12 जून तक लू का प्रकोप, 20 जून तक मानसून की संभावना, जानें नया अपडेट

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है। प्रदेश के अधिकांश हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं, जिससे लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 12 जून तक लू का प्रकोप जारी रहेगा और 20 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है।

अमेठीJun 09, 2024 / 09:34 am

Ritesh Singh

Weather

Weather

UP Weather Update:  प्रदेश में भीषण गर्मी और लू के कारण दिन के समय लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, वहीं रात में भी गर्मी की तपिश कम नहीं हो रही है। गर्मी के कारण अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है और बिजली की समस्या ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल लू के थपेड़ों से निजात मिलने की संभावना नहीं है।

इन इलाकों में लू का असर

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, प्रदेश के बुंदेलखंड, पूर्वांचल, पश्चिमी यूपी और मध्य क्षेत्र में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, रायबरेली, कन्नौज, मैनपुरी, हाथरस और आसपास के इलाकों में भीषण लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

बुंदेलखंड में आग बरसा रहा आसमान

9 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, मथुरा, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू का कहर देखने को मिलेगा। जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, अलीगढ़, हाथरस, संत कबीर नगर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू से लोग परेशान हो सकते हैं।

10 जून की स्थिति

10 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में भी लू की स्थिति बनी रहेगी।

गर्मी का सबसे ज्यादा प्रभाव

11 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, फिरोजाबाद, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू की संभावना है। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू की स्थिति बनी रहेगी।

लू के थपेड़े और मुश्किलें

12 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, फिरोजाबाद, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू का कहर जारी रहेगा। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी।

सतर्कता बरतने की अपील

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश में अगले 5 दिनों में हिट इंडेक्स 40 से 50 के बीच रहने की संभावना है। फिलहाल भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी। लोगों से लंबे समय तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की अपील की गई है, खासतौर पर खनन श्रमिकों, मजदूरों और किसानों को भीषण लू और गर्मी की स्थिति में ज्यादा देर तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की सलाह दी गई है। अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा दर्ज किया जा सकता है और अधिकांश हिस्सों में आर्द्रता का स्तर 25 से 50 के बीच बना हुआ है।

Hindi News/ Amethi / UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर: 12 जून तक लू का प्रकोप, 20 जून तक मानसून की संभावना, जानें नया अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो