scriptLok Sabha Election 2024: 28 साल बाद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस दोहराएगी इतिहास! राहुल गांधी के टिकट पर उठे सवाल | Lok Sabha Election 2024 Congress will repeat history after 28 years Questions on Rahul Gandhi ticket | Patrika News
अमेठी

Lok Sabha Election 2024: 28 साल बाद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस दोहराएगी इतिहास! राहुल गांधी के टिकट पर उठे सवाल

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या कांग्रेस 28 साल पुराना इतिहास दोहराएगी।

अमेठीMar 09, 2024 / 08:59 am

Sanjana Singh

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को मद्देनजर रखते हुए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का नाम शामिल हैं। इस बार की लिस्ट में कांग्रेस ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को केरल के वायनाड (Waynad) से टिकट दिया है। ऐसे में पार्टी के फैसले पर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं।
दरअसल, राहुल गांधी को केरल से टिकट दिए जाने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या अब कांग्रेस के गढ़ अमेठी (Amethi Lok Sabha Seat) से कांग्रेस परिवार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा? 1967 में अमेठी लोकसभा सीट आई और इसके बाद से ही इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा बना रहा। पहली बार 1977 में इस सीट से कोई भी उम्मीदवार गांधी परिवार से नहीं था।

आपको बता दें कि सबसे पहले इस सीट से पूर्व पीएम इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बेटे संजय गांधी ने चुनाव लड़ा था। हालांकि पहला चुनाव वह हार गए लेकिन 1980 से लेकर 1991 तक लगातार चार चुनाव में गांधी परिवार ने लड़ा और जीत दर्ज की। 1980 में संजय गांधी (Sanjay Gandhi) जीते और उनके निधन के बाद भाई राजीव गांधी (Rajeev Gandhi) यहां से लगातार तीन बार जीते। राजीव गांधी की हत्या के बाद कांग्रेस पार्टी ने अमेठी में संजय गांधी के कर्ताधर्ता रहे सतीश शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया और उन्होंने जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें

स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में हार्ट अटैक से महिला की मौत, तीर्थ यात्रा पर निकला था परिवार


1998 में एक बार फिर सतीश शर्मा को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया लेकिन इस बार बीजेपी के संजय सिंह ने हराकर चुनाव में जीत दर्ज की। इसके बाद 1999 में लोकसभा चुनाव हुआ तो सोनिया गांधी ने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इसके बाद अमेठी की सत्ता 2004 से राहुल गांधी ने संभाली और उसके बाद से लगातार तीन चुनाव राहुल गांधी यहां जीता। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने हरा दिया। गांधी परिवार को यह हार करीब 42 साल बाद झेलनी पड़ी थी। अब जब राहुल गांधी को वायनाड का उम्मीदवार बनाया गया है तो यह कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या राहुल गांधी अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे? अगर ऐसा होता है तो पार्टी 28 साल बाद गांधी परिवार से बाहर किसी को अमेठी सीट से अपना उम्मीदवार बनाएगी।

Home / Amethi / Lok Sabha Election 2024: 28 साल बाद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस दोहराएगी इतिहास! राहुल गांधी के टिकट पर उठे सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो