scriptअमेठी-रायबरेली से राहुल-प्रियंका नहीं, जानें कांग्रेस‌ किसे बना सकती हैं उम्मीदवार ? | Rahul Gandhi Priyanka Gandhi not contest loksabha elections from Amethi Rae Bareli Swami Prasad Maurya contest elections on Congress ticket | Patrika News
अमेठी

अमेठी-रायबरेली से राहुल-प्रियंका नहीं, जानें कांग्रेस‌ किसे बना सकती हैं उम्मीदवार ?

Congress Candidates List: कांग्रेस अमेठी सीट से आराधना मिश्रा, MLC दीपक सिंह और विजय पासी में से किसी एक को लोकसभा का टिकट दे सकती है। जबकि रायबरेली लोकसभा सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य या आराधना मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है।

अमेठीMar 20, 2024 / 06:54 am

Aman Kumar Pandey

rahul_gandhi_with_priyanka_gandhi.jpg

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

Loksabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से राहुल गांधी ( Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi)के चुनाव चुनाव लड़ने से मना करने पर कांग्रेस पार्टी असमंजस की स्थिति में है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने अब इन दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन शुरू कर दिया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अमेठी सीट से स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के सामने प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत (Supriya Shrinet) को उतारने का रणनीति बनाई थी। लेकिन सुप्रिया श्रीनेत ने चुनावी मैदान में उतरने से मना कर दिया।
वहीं इस सीट से अब कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा के नाम पर मंथन चल रहा है। हालांकि कांग्रेस पार्टी के अंदर ही अंदर आराधना मिश्रा का नाम रायबरेली सीट के लिए भी चल रहा है। सूत्रों के अनुसार पूर्व एमएलसी दीपक सिंह और विधानसभा कैंडिडेट विजय पासी का नाम भी अमेठी लोकसभा सीट की रेस में है। वहीं रायबरेली सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) को उम्मीदवार बनाए जाने की भी चर्चा है।
इसी तरह वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कांग्रेस पार्टी अपने तेज तर्रार प्रवक्ता पवन खेड़ा को उतारने पर विचार कर रही है। पवन खेड़ा ने पार्टी से चुनाव लड़ने से मना नहीं किया है। इसके अलावा वाराणसी लोकसभा सीट से उतर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय भी रेस में बने हुए हैं। हालांकि अभी इन सीटों पर फैसला नहीं हुआ। इन सीटों पर आखिरी फैसला कांग्रेस आलाकमान लेगा।
बीजेपी ने वाराणसी और अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी वाराणसी सीट से चुनावी मैदान में हैं। वहीं अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को बीजेपी की ओर से तीसरी बार टिकट दिया गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को अमेठी सीट से मात दी थी। वहीं रायबरेली सीट से सोनिया गांधी अपनी सीट बचाने में कामयाब रही थी। लेकिन इस बार वे राजस्थान से राज्यसभा पहुंच गई हैं।
भारतीय निर्वाचन आयोग ने इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव 2024 को कराने का ऐलान किया है। पूरे देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग होगी। जबकि 4 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे। इस बार अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर 5 वें चरण यानी 20 मई को वोटिंग होनी है। जबकि वाराणसी में अंतिम यानी सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा।

Hindi News/ Amethi / अमेठी-रायबरेली से राहुल-प्रियंका नहीं, जानें कांग्रेस‌ किसे बना सकती हैं उम्मीदवार ?

ट्रेंडिंग वीडियो