script सांठगांठ : पुलिसकर्मी का ट्रैक्टर चालक से रेत को ठिकाने तक पहुंचाने का ऑडियो वायरल | Collusion: Audio of policeman asking tractor driver to transport sand | Patrika News

सांठगांठ : पुलिसकर्मी का ट्रैक्टर चालक से रेत को ठिकाने तक पहुंचाने का ऑडियो वायरल

locationअनूपपुरPublished: Nov 24, 2023 02:18:52 pm

Submitted by:

shubham singh

अंधेरा होते ही सक्रिय हो जाते है रेत माफिया, उत्खनन पर नहीं लग रही रोक

Collusion: Audio of policeman asking tractor driver to transport sand to destination goes viral
Collusion: Audio of policeman asking tractor driver to transport sand to destination goes viral

अनूपपुर. जिला मुख्यालय में तिपान नदी से रेत का अवैध उत्खनन लगातार जारी है। इसके साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों पर भी रेत खदानों की टेंडर प्रक्रिया नहीं हो पाने के कारण नियमों को ताक पर रखकर अवैध उत्खनन और परिवहन खुलेआम किया जा रहा है। ठेका नहीं होने की वजह से अधिकारी भी अवैध उत्खनन कर रहे रेत कारोबारियों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जिला मुख्यालय में शांति नगर के पीछे तिपान नदी से बीते एक पखवाड़े से रेत का अवैध उत्खनन खुलेआम किया जा रहा है। रात होते ही लगातार ट्रैक्टर वाहन यहां पहुंचकर रेत का अवैध उत्खनन करते हुए अवैध रूप से परिवहन कर इसकी बिक्री जिला मुख्यालय सहित अनूपपुर से लगे हुए ग्रामीण क्षेत्रों में मनमाने रेट में कर रहे हैं। शांति नगर के पीछे कन्या क्रीड़ा परिसर के पीछे से होकर उत्खनन स्थल तक वाहनों को पहुंचाया जा रहा है। बताया जाता है कि खनिज विभाग के साथ-साथ पुलिस को भी इसकी जानकारी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
पुलिस की संलिप्तता भी आ चुकी है सामने
बिजुरी थाना क्षेत्र में रेत के अवैध कारोबार में पुलिस कर्मियों की संलिप्तता सामने आ चुकी है। बिजुरी थाने में पदस्थ एक पुलिसकर्मी का ट्रैक्टर चालक से रेत से भरे हुए वाहनों को बिना किसी परेशानी के ठिकाने तक पहुंचाने का ऑडियो भी वायरल हो चुका है। जिसमें पुलिसकर्मी ट्रैक्टर चालक को किसी भी तरह की कार्रवाई न होने का आश्वासन भी देता हुआ सुना गया था। लेकिन अब तक इस मामले पर वरिष्ठ अधिकारियों ने संज्ञान नहीं लिया।
पुलिस और खनिज विभाग ने साधी चुप्पी
रेत के इस अवैध कारोबार पर जिम्मेदार खनिज विभाग के अधिकारियों ने तो चुप्पी साध ही रखी है। इसके साथ ही पुलिस महकमा भी इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। प्रतिदिन देर शाम से रात तक रेत से भरे वाहन जिला मुख्यालय के विभिन्न मार्गों पर दौड़ते हुए देखे जा रहे हैं। जिले के अन्य थाना क्षेत्रों में भी रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है। विभिन्न थाना क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन पर कोई भी प्रकरण दर्ज नहीं किया जा रहा हैं।
इनका कहना है
मामले की सूचना मिली है। चुनाव ड्यूटी में व्यस्तता की वजह से अब तक कार्रवाई नहीं हो पाई थी। जल्द ही अवैध उत्खनन व परिवहन पर कार्रवाई की जाएगी। अलग-अलग स्थानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए अवैध खनन को रोका जाएगा। रेत खदानों का टेंडर भी हो चुका है।
ईशा वर्मा, खनिज निरीक्षक

ट्रेंडिंग वीडियो