script4 कंपनियों के साथ अतिरिक्त बल सम्भालेंगे जिले की सुरक्षा मोर्चा, इंटीलिजेंस और पुलिस बल हुई सर्तक | Security forces, intelligence and police force constituted in the dist | Patrika News
अनूपपुर

4 कंपनियों के साथ अतिरिक्त बल सम्भालेंगे जिले की सुरक्षा मोर्चा, इंटीलिजेंस और पुलिस बल हुई सर्तक

जिले की सीमाएं 48 घंटे पूर्व होगी सील, नाकों पर बढ़ाए गए गश्त

अनूपपुरApr 26, 2019 / 11:45 am

Rajan Kumar Gupta

Security forces, intelligence and police force constituted in the dist

4 कंपनियों के साथ अतिरिक्त बल सम्भालेंगे जिले की सुरक्षा मोर्चा, इंटीलिजेंस और पुलिस बल हुई सर्तक

अनूपपुर। आगामी २९ अप्रैल को होने वाली शहडोल संसदीय क्षेत्र लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस के साथ साथ खुफिया एजेंसियां प्रत्येक गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए है। प्रदेश की अंतिम छोर तथा छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे नक्सल प्रभावित अनूपपुर जिले में शांतिपूर्वक मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। इसके लिए प्रशासन ने छग की सीमाओं से सटे क्षेत्रों के साथ साथ जिले के अंदरूनी भागों में बने संवेदनशील केन्द्रों की सुरक्षा गश्त बढ़ा दी है। जिसमं १२ अंतर जिला नाका के साथ १५ अंतरराज्यीय नाकों पर जिला प्रशासन ने जिले की सुरक्षा में जिला पुलिस बल के अलावा अन्य ४ कंपनियों एंव अतिरिक्त जवानों की तैनाती जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कर दी है। साथ ही शांति पूर्ण मतदान के लिए सीमा पार से आने वाले अंजान लोगों पर खास नजर रखने के साथ नाकों पर अधिक गश्त बढ़ा दिया है। जानकारियों के आदान प्रदान में बेहतर नेटवर्क सिस्टम स्थापित किए है। हालांकि देशव्यापी लोकसभा चुनाव के लिए सभी प्रदेशों में सुरक्षा बल तैनात किए जा रहे हैं। इसके लिए आयोग ने जिले की ६ कंपनी मांग में मात्र ४ कंपनियों को ही सुरक्षा व्यवस्थाओं में उपलब्ध कराया है। इस प्रकार जिलेभर में चुनाव के दौरान लगभग १२०० से अधिक जवान सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे। प्रशासन का कहना है कि मतदान केन्द्रों पर संख्या में दो सुरक्षा बल तैनात रहेंगे, जो अमूनन क्षेत्र के लिहाज से कम होंगे, लेकिन उनकी भरपाई के लिए रर्निंग मोड में ६० मोबाईल पेट्रोलिंग दस्ते संर्कुलेशन में मुस्तैद रहेंगे। इनमें सीपीएफ की ३ कंपनियां, सैफ की १ कंपनी के अलावा ३५० से अधिक विशेष बल व जिला बल तैनात होंगे। पुलिस सूत्रों के अनुसार जिले मेंं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने जिले के समस्त मुख्य मार्गो के साथ मध्यप्रदेश छग सीमा प्रदेशीय नाकों को सील कर दिया है। मार्गों पर वाहन चैकिंग के साथ नाकों पर अतिरिक्त बलों की तैनाती कर मतदान क्षेत्र में अंजान चेहरों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। अन्य जिले से आने वाले वाहनों तथा संदिग्ध लोगों की निगरानी के लिए नाकों पर कैमरे की भी मदद ली जा रही है। वहीं अंतर्राज्यीय रेलगाडिय़ों पर विशेष दस्ते से संदिग्धों की तालाश की जा रही है। इस कार्य में जिला प्रशासन ने स्थानीय खुफिया तंत्र के अलावा इंटीलिजेंस ब्यूरों को भी तैनात किया है।
बॉक्स: ११० केन्द्र संवेदनशील
जिले के सभी ६९२ मतदान केन्द्रों की निगरानी के लिए प्रशासन ने ६८ वाहनों का काफिला पेट्रोलिंग के लिए तैयार किया है। जिसपर आधुनिक हथियारों से लैस जवान एक केन्द्र से दूसरे केन्द्रों के बीच सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाएंगे। सीमा से लगे क्षेत्रों का भी भ्रमण कर स्थिति की वस्तुस्थिति माइक्रोआब्जर्वर को अवगत कराएंगे। बताया जाता है कि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में ११० मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। जिनमें ८८ ग्रामीण तथा २२ शहरी बूथ शामिल हैं। इन मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों के साथ माईक्रोऑब्जर्वर की भी पैनी निगाह बनी रहेगी। प्रशासन ने इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों की वीडियोंग्राफी भी कराने के निर्देश जारी किए हैं।
वर्सन:
सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूरी तैयारियां दुरूस्त कर ली गई है। ४ कंपनियों के अलावा अन्य अतिरिक्त बलों को विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया जा चुका है। साथ ही अन्य सूत्रों को भी तैनात कर अंजान चेहरों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।
जेएस राजपूत, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर।

Home / Anuppur / 4 कंपनियों के साथ अतिरिक्त बल सम्भालेंगे जिले की सुरक्षा मोर्चा, इंटीलिजेंस और पुलिस बल हुई सर्तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो