फिर पकड़े गए ३१ नकलची

फिर पकड़े गए ३१ नकलची

shivmangal singh | Publish: Mar, 14 2018 05:37:36 PM (IST) Anuppur, Madhya Pradesh, India

संयुक्त संचालक शहडोल और पुष्पराजगढ़ एसडीएम ने ६ परीक्षा केन्द्रों पर लगातार कार्रवाई, परीक्षा से ४७८ परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

फिर पकड़े गए ३१ नकलची
संयुक्त संचालक शहडोल और पुष्पराजगढ़ एसडीएम ने ६ परीक्षा केन्द्रों पर लगातार कार्रवाई, परीक्षा से ४७८ परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
अनूपपुर. ५ मार्च से आरम्भ हुए माशिमं की कक्षा १० वीं परीक्षा में मंगलवार१३ मार्च को पुष्पराजगढ़ के ६ परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान कदाचार करने के आरोप में एसडीएम पुष्पराजगढ़ के बालागुरू और संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग शहडोल ने ३१ परीक्षार्थियों को पकड़ा। इससे पूर्व सोमवार १२ मार्च को एसडीएम पुष्पराजगढ़ ने हायर सेकेंडरी की आयोजित अर्थशास्त्र की परीक्षा में तीन परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण करते हुए २२ नकलची परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा था। जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड में परीक्षा के दौरान हुई कार्रवाई में चार दिनों में अबतक कुल ८३ परीक्षार्थिओं को नकल करते पकड़ा गया है। वहीं मंगलवार को विज्ञान की परीक्षा में एक ही दिन में ३१ नकलचियों को पकडऩे की कार्रवाई अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जाती है। इससे पूर्व शनिवार १० मार्च को पुष्पराजगढ़ के ३ परीक्षा केन्द्रों पर २५ परीक्षार्थियों को एसडीएम पुष्पराजगढ़ ने नकल करते पकड़ा गया था।
शिक्षा विभाग के अनुसार मंगलवार को सामान्य विज्ञान की परीक्षा में जिले के ५७ परीक्षा केन्द्रों से ४७८ परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। जबकि परीक्षा में १११६२ परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जहां १०६८४ परीक्षार्थी ही सम्मिलित हो सके। बताया जाता है कि मंगलवार को तहसीलदार पुष्पराजगढ़ के नेतृत्व में उडऩदस्ता टीम एवं संयुक्त संचालक शहडोल की टीम ने परीक्षा केन्द्र ३६११११ शासकीय मॉडल स्कूल पर औचक निरीक्षण करते हुए ५ परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा। जहां सभी छात्रों से उत्तरपुस्तिका जब्त करते हुए आगे की कार्रवाई की। वहीं परीक्षा केन्द्र ३६१०३५ शासकीय उच्च माध्यमिक स्कूल भेजरी में निरीक्षण के दौरान ३ परीक्षार्थियों को कदाचार करते हुए पकड़ा। जबकि परीक्षा केन्द्र ३६१०४६ शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खांटी पर ०१ परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा। जबकि पुष्पराजगढ़ एसडीएम के बालागुरू ने परीक्षा केन्द्र ३६१०२० शासकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय बेनीबारी से ०२, संयुक्त संचालक शहडोल के साथ परीक्षा केन्द्र ३६१०२२ दमेहड़ी से १३ परीक्षार्थियों तथा परीक्षा केन्द्र ३६११०० शासकीय स्कूल खसरखार से ७ परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा।
---------------
5वीं की स्वाध्यायी परीक्षाएं कल से
अनूपपुर. कक्षा 5 वीं के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा 15 मार्च से प्रारंभ हो रही है। कार्यक्रम अनुसार 15 मार्च को सामान्य अंग्रेजी, 17 मार्च को गणित, 20 मार्च को पर्यावरण अध्ययन एवं 22 मार्च को विशिष्ट हिन्दी का प्रश्नपत्र होगा। परीक्षा समय सुबह 8 बजे से 10.30 बजे तक रहेगा।

Ad Block is Banned