scriptशहर में 13 ट्यूबवेल खनन कराकर लगाई जाएंगी टोंटियां, हर ट्यूबवेल पर दर्ज होगा सप्लाई का समय | Drinking water problem | Patrika News
अशोकनगर

शहर में 13 ट्यूबवेल खनन कराकर लगाई जाएंगी टोंटियां, हर ट्यूबवेल पर दर्ज होगा सप्लाई का समय

पेयजल समस्या: तहसीलदार-सीएमओ ने मोहल्लों में पहुंचकर जाने पेयजल के हालात, व्यवस्थाएं भी देखीं।- पत्रिका ने रविवार को खबर प्रकाशित कर उठाया था शहर की पेयजल समस्या का मुद्दा, खबर प्रकाशित होने पर कलेक्टर ने गंभीरता दिखाते हुए हालात जानने भेजी टीम।

अशोकनगरApr 23, 2019 / 12:02 pm

Arvind jain

news

शहर में 13 ट्यूबवेल खनन कराकर लगाई जाएंगी टोंटियां, हर ट्यूबवेल पर दर्ज होगा सप्लाई का समय

अशोकनगर. शहर में पेयजल की हकीकत जानने के लिए दोपहर के समय तहसीलदार और नपा सीएमओ समस्याग्रस्त मोहल्लों में पहुंचे। साथ ही पेयजल की नपा की व्यवस्थाओं को भी देखा। पेयजल समस्या को खत्म करने के लिए शहर में 13 नए ट्यूबवेल खनन कराए जाएंगे, जिनमें टोंटियां लगाकर लोगों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही प्रत्येक ट्यूबवेल पर पानी के सप्लाई का समय भी बड़े अक्षरों में लिखवाया जाएगा, ताकि लोग समय पर पहुंचकर वहां से पानी भर सकें।


रविवार को दोपहर के समय तहसीलदार इसरार खान और सीएमओ शमशाद पठान नपा के उपयंत्रियों के साथ शहर के विभिन्न मोहल्लों में पहुंचे। इस दौरान शहर की शंकर कॉलोनी, ऊर्जा कॉलोनी, माता मंदिर रोड, त्रिलोकपुरी कॉलोनी पर पहुंचकर लोगों से पेयजल के संबंध में चर्चा की और उनकी समस्याएं जानी। इसके अलावा नए लगाए गए सात ट्यूबवेलों को भी देखा, जिनमें से एक ट्यूबवेल अभी चालू नहीं हो सका था, इससे उस ट्यूबवेल को भी चालू करवाया गया और टोंटियां लगाई गईं, ताकि रहवासियों को पेयजल के लिए परेशान न होना पड़ा।

 

वहीं कुछ जगहों पर रहवासियों ने एक घंटे ट्यूबवेल चलने की बात कही और कहा कि ट्यूबवेलों से पानी सप्लाई के समय में बढ़ोत्तरी की जाए, ताकि सभी लोगों को पर्याप्त पानी मिल सके। इससे नपा सीएमओ ने ट्यूबवेलों से पानी सप्लाई का समय बढ़ाने का आश्वासन दिया।

जल्दी ही 13 ट्यूबवेल खनन कराने की योजना-
शहर में पानी की समस्या को देखते हुए नपा ने 20 ट्यूबवेल स्वीकृत किए थे, जिनमें से 7 ट्यूबवेल तो लग चुके हैं। लेकिन 13 ट्यूबवेलों का खनन शेष है। नपा ने अब इन शेष 13 ट्यूबवेलों का जल्दी ही खनन कराने की बात कही है। ताकि रहवासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। शहरवासियों का कहना है कि इन 13 नए ट्यूबवेलों के खनन होने से लोगों की पानी की समस्या मे कमी आएगी, लेकिन शहरवासियों का यह भी कहना है कि इन ट्यूबवेलों का खनन जल्दी ही हो जाना चाहिए। ताकि भीषण गर्मी के बीच उन्हें पेयजल के लिए परेशान न होना पड़े।

ट्यूबवेल चालू कर देखा तो बर्तन लेकर दौड़े बच्चे-
पानी की समस्या का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि रविवार को कलेक्टर के निर्देश पर तहसीलदार और सीएमओ ने निरीक्षण के दौरान ऊर्जा कॉलोनी में पहुंचकर नए लगे ट्यूबवेल को चालू करके चैक किया, तो हाथों में बर्तन लेकर बच्चे पानी भरने के लिए दौड़ पड़े। जहां अधिकारियों ने उनकी बर्तनों को भरवाया। वहीं मंदसौर मिल में असामाजिक तत्वों ने ट्यूबवेल के स्टार्टर को तोड़ दिया था, इससे वहां पर ट्यूबवेल बंद पड़ा है। इस पर सीएमओ ने टीम को ट्यूबवेल फिर से चालू कराने के निर्देश दिए हैं।

पानी के लिए शहर में नपा की यह होंगी व्यवस्थाएं-
– 13 नए ट्यूबवेलों का खनन कराकर मोहल्लों में लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी और उनमें टोंटियां लगाई जाएंगी। ताकि एक साथ एक जगह पर 10 लोग पानी भर सकें।
– ट्यूबवेलों के माध्यम से मोहल्लों में रोजाना पानी चालू किया जाता है, लेकिन अब पानी सप्लाई का समय भी लिखा जाएगा, ताकि समय पर लोग वहां पहुंचकर पानी भर सकें।
– नए ट्यूबवेलों से गलियों में भी पाइप लाइन डालकर टोंटियां लगाई जाएंगी, इससे कि एक जगह पर लोगों की भीड़ न लग सके और एक साथ कई लोग पानी भर सकें।

कलेक्टर के निर्देश पर हमने शहर के कई मोहल्लों का निरीक्षण कर पेयजल की हकीकत जानी। लोगों से चर्चाएं कीं और वहां के पेयजल स्रोतों को भी देखा। मंदसौर मिल में असामाजिक तत्वों ने ट्यूबवेल का स्टार्टर तोड़ा है, जिसे जल्दी ही सुधरवाने के लिए कहा गया है। ताकि लोगों को पानी मिल सके।
इसरार खान, तहसीलदार अशोकनगर

20 ट्यूबवेल स्वीकृत हुए थे, जिनमें से सात लग चुके हैं और 13 ट्यूबवेल 15 दिन के भीतर ही खनन कराकर चालू करा दिए जाएंगे। साथ ही पेयजल सप्लाई का समय भी निर्धारित कर बड़े अक्षरों में लिखवाया जाएगा। शहर में कहीं भी पेयजल की समस्या नहीं आने दी जाएगी।
शमशाद पठान, सीएमओ नपा अशोकनगर

Home / Ashoknagar / शहर में 13 ट्यूबवेल खनन कराकर लगाई जाएंगी टोंटियां, हर ट्यूबवेल पर दर्ज होगा सप्लाई का समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो