scriptछह दिन बाद भी छात्राओं को नहीं पता कि परीक्षा में वह पास हुईं या फैल | examinations results 2019 hindi news | Patrika News
अशोकनगर

छह दिन बाद भी छात्राओं को नहीं पता कि परीक्षा में वह पास हुईं या फैल

30 मार्च को घोषित होना था 9वी-11वी का रिजल्ट, डीपीसी बोले पांच अप्रैल को होगा घोषित।

अशोकनगरApr 05, 2019 / 09:41 am

Arvind jain

Annual exam

examinations results

अशोकनगर. जिले में सरकारी स्कूल किस तरह से जिम्मेदारों की मनमानी का शिकार हैं, अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शहर के कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं को छह दिन बाद भी जानकारी नहीं मिली कि परीक्षा में वह पास हुईं या फैल। इससे छात्राएं रोजाना स्कूल के चक्कर काट रही हैं, लेकिन स्कूल में अब तक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है।

शासन ने प्रदेश के सभी स्कूलों को 9वी और 11वी कक्षा के परीक्षा का परिणाम 30 मार्च को घोषित करने के निर्देश दिए थे। 30 मार्च को देर शाम तक स्कूलों ने पोर्टल पर दर्ज करके विभाग को तो रिजल्ट भेज दिया, लेकिन स्कूलों में अब तक रिजल्ट सार्वजनिक नहीं किया गया। शहर के कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में छह दिन बाद भी रिजल्ट सार्वजनिक नहीं हुआ है,
इससे छात्राओं को यह भी पता नहीं चल पा रहा है कि वह परीक्षा में पास हुईं हैं या फैल। नतीजतन सैंकड़ों छात्राएं रोजाना ही अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए स्कूल के चक्कर काट रही हैं। यह सिर्फ एक स्कूल की बात नहीं, बल्कि जिले के ज्यादातर स्कूलों में छात्रों को रिजल्ट जानने के लिए इसी तरह से कई दिन चक्कर काटना पड़े।

डीपीसी बोले पांच अप्रैल को हो जाएगा घोषित-
डीपीसी व कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य नीरज शुक्ला का कहना है कि स्कूल में अकेले 9वी कक्षा में ही करीब 600 छात्राएं हैं और रिजल्ट में कोई गलती न हो जाए, इसलिए रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है। उनका कहना है कि आज रिजल्ट तैयार हो गया है और पांच अप्रैल को घोषित कर दिया जाएगा।
यहां लापरवाही पर 18 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई,

एक शिक्षक निलंबित, एक की वेतनवृद्धि रोकी और 16 शिक्षकों का दो दिन का वेतन काटा
अशोकनगर. निरीक्षण के दौरान लापरवाही पाए जाने और मनमानी को देखते हुए डीपीसी ने 18 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की है। जिसमें एक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है और एक शिक्षक की दो वेतनवृद्धि रोकी गई हैं, वहीं 16 शिक्षकों को दो-दो दिन का वेतन काटा गया है। अन्य शिक्षकों को भी चेतावनी दी गई है।

डीपीसी नीरज शुक्ला ने बताया कि भरियाखेड़ी गांव के स्कूल में शिक्षक विनोदकुमार दो जनवरी से लगातार अनुपस्थित पाया गया, जिसे निलंबित कर दिया गया है। वहीं निरीक्षण के दौरान खैराभान स्कूल में सुबह 9 बजे ताला लगा मिला था, जबकि स्कूल में तीन शिक्षक पदस्थ हैं। इससे तीनों शिक्षकों की दो दिन की वेतन काटी गई है।
इसके अलावा दियाधरी के प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की संख्या तो 133 दर्ज है, लेकिन मौके पर सिर्फ पांच बच्चे ही मिले। इससे नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह अन्य स्कूलों में भी लापरवाही पाए जाने से कार्रवाई की गई। डीपीसी ने बताया कि 35 शिक्षकों को नोटिस जारी किए गए थे और 18 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

Home / Ashoknagar / छह दिन बाद भी छात्राओं को नहीं पता कि परीक्षा में वह पास हुईं या फैल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो