scriptmpbse exam 2020 : पहले ही दिन परीक्षा केंद्र से गायब हुई कॉपी, नकल करते मिला छात्र | mpbse exam 2020 :copy disappeared from examination center | Patrika News
अशोकनगर

mpbse exam 2020 : पहले ही दिन परीक्षा केंद्र से गायब हुई कॉपी, नकल करते मिला छात्र

परीक्षा केंद्र से न तो विभाग को सूचना नहीं दी गई और न हीं माध्यमिक शिक्षा मंडल को।

अशोकनगरJun 10, 2020 / 04:22 pm

Amit Mishra

mpbse exam 2020 : पहले ही दिन परीक्षा केंद्र से गायब हुई कॉपी, नकल करते मिला छात्र

mpbse exam 2020 : पहले ही दिन परीक्षा केंद्र से गायब हुई कॉपी, नकल करते मिला छात्र

अशोकनगर. बोर्ड परीक्षा में पहले ही दिन जहां अशोकनगर परीक्षा केंद्र पर उत्तरपुस्तिका गायब पाई गई तो वहीं ईसागढ़ में एक छात्र नकल करता पाया गया। इससे छात्र का नकल प्रकरण बनाया तो वहीं उत्तरपुस्तिका गायब होने पर पर्यवेक्षक को निलंबित कर दिया गया और केंद्राध्यक्ष व सहायक को भी बदलकर उन्हें कारण बताओ नोटिस थमा दिए गए हैं।

निलंबित कर दिया
शहर के उत्कृष्ट स्कूल परीक्षा केंद्र पर माध्यमिक शिक्षा मंडल से छात्रों को परीक्षा के लिए आईं उत्तरपुस्तिकाओं में एक उत्तरपुस्तिका कम थी, लेकिन परीक्षा केंद्र से न तो विभाग को सूचना नहीं दी गई और न हीं माध्यमिक शिक्षा मंडल को। इससे डीइओ आदित्यनारायण मिश्रा ने कलेक्टर को जानकारी देकर लापरवाही बरतने वाले पर्यवेक्षक प्रावि बमूरियाफूट के शिक्षक बृजेंद्रसिंह रघुवंशी को निलंबित कर दिया है।

कारण बताओ नोटिस जारी
वहीं केंद्राध्यक्ष लल्लूसिंह रघुवंशी और सहायक केंद्राध्यक्ष महेशप्रसाद भार्गव को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उनकी जगह व्याख्याता शंकर दीक्षित को केंद्राध्यक्ष व शिक्षक सुभाष मौर्य को सहायक केंद्राध्यक्ष बना दिया है।


पहले दिन 47 अनुपस्थित
एडीपीसी अनिल खंतवाल के मुताबिक मंगलवार को सुबह की शिफ्ट में 12वीं कक्षा की रसायन शास्त्र की परीक्षा थी, इसमें 2221 छात्रों में से 2176 छात्र ही शामिल हुए और 45 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। वहीं दोपहर की शिफ्ट में भूगोल विषय की परीक्षा थी, जिसमें 42 छात्रों में से 40 छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए और दो छात्र अनुपस्थित रहे। वहीं ईसागढ़ परीक्षा केंद्र पर नकल का प्रकरण बना है। वहीं परीक्षा देने के लिए छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग हुई।

एफआइआर कराकर देना थी बोर्ड को सूचना
डीइओ आदित्यनारायण मिश्रा ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर जब एक उत्तरपुस्तिका गायब पाई गई तो सबसे पहले विभाग को सूचना देना थी और तुरंत मामले की एफआइआर दर्ज कराकर माध्यमिक शिक्षा मंडल को सूचना भेजना थी, लेकिन परीक्षा केंद्र पर जिम्मेदारों ने न तो कोई कार्रवाई की और न हीं विभाग को सूचना देना उचित समझा। डीईओ का कहना है कि अन्य लोगों के माध्यम से सूचना मिली, इससे पड़ताल में पुष्टि होने पर कार्रवाई की है।

Home / Ashoknagar / mpbse exam 2020 : पहले ही दिन परीक्षा केंद्र से गायब हुई कॉपी, नकल करते मिला छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो