scriptसऊदी में भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे 11 राजकुमार और कई मंत्री हुए गिरफ्तार | 11 princes and many Ex minister arrest in saudi arbia about corruption | Patrika News
एशिया

सऊदी में भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे 11 राजकुमार और कई मंत्री हुए गिरफ्तार

भ्रष्टाचार के मामले में ये कार्रवाई सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कहने पर की गई है, वो ही जांच कमेटी की अध्यक्षता कर रहे हैं।

Nov 05, 2017 / 10:49 am

Kapil Tiwari

king saudi
रियाद: सऊदी अरब में भ्रष्टाचार के आरोप में लिप्त 11 राजकुमारों सहित चार मंत्रियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इसके अलावा दर्जन भर पूर्व मंत्री भी गिरफ्तार किए गए हैं। सऊदी की भ्रष्टाचार निरोधक कमेटी ने ये कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि ये कार्रवाई सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शुरू करवाई है। इन 11 राजकुमारों में एक बड़ा अरबपति भी शामिल है। हालांकि पुलिस की तरफ से अभी उन नामों की जानकारी नहीं दी गई है, जिन पर ये कार्रवाई हुई है।
नेशनल गार्ड को भी किया बर्खास्त
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सऊदी राष्ट्रीय गार्ड को भी किंग सलमान ने हटा दिया है। साथ ही छुट्टी पर चल रहे नैवी चीफ और वित्त मंत्री को भी पद से हटा दिया गया है। बताया जा रहा है कि जांच कमेटी की अध्यक्षता क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान कर रहे हैं और उन्हें अरेस्ट वॉरन्ट जारी करने या यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार है।
सलमान ने तुरंत किया था कमेटी का गठन
इससे पहले भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के तुरंत बाद ही किंग ने एक अलग से भ्रष्टाचार विरोधी कमेटी के गठन का ऐलान किया था। सऊदी के न्यूज चैनल अल अरबिया ने अपनी रिपोर्ट में 11 किंग और दर्जनों को एंटी करप्शन की जांच रिपोर्ट आने के बाद गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है।
‘जनता का पैसा चुराने वाले नहीं बचेंगे’
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, इस मामले में जांच कर रही एजेंसी का लक्ष्य सार्वजनिक धन की रक्षा करना, भ्रष्टा लोगों समेत उन अधिकारियों को सजा दिलाना जो अपने पद का लाभ उठाते हैं। वहीं इस रोयल आदेश में कहा गया है कि इस कमेटी को गठित करने के पीछे मकसद उन अधिकारियों पर शिकंजा कसना है जो अपने व्यक्तिगत हितों के लिए जनहित को पीछे रख रहे थे और जनता का पैसा चुरा रहे थे।

Home / world / Asia / सऊदी में भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे 11 राजकुमार और कई मंत्री हुए गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो