6.4 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके से थर्राया इंडोनेशिया, जानमाल का नुकसान नहीं

HIGHLIGHTS

  • इंडोनेशिया के हेलमहेरा में भूकंप ( Earthquake In Indonesia ) के जोरदार झटके महसूस किए गए।
  • अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी मालुकू प्रांत ( Northern Maluku Province ) के उत्तरी हालमाहेरा जिले ( North Halmahera District ) में 105 किलोमीटर की गहराई पर 6.4 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।

By: Anil Kumar

Published: 04 Jun 2020, 05:55 PM IST

जकार्ता। एक ओर पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Coronavirus epidemic ) से जूझ रही है, वहीं दूसरी ओर कई देश प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल रहे हैं। अब इसी कड़ी में गुरुवार को इंडोनेशिया के हेलमहेरा में भूकंप ( Earthquake In Indonesia ) के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल ( Richter scale ) पर भूंकप की तीव्रता 6.4 मापी गई।

जर्मन ( Germany ) रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ( GFZ ) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का केंद्र 105 किमी की गहराई पर था। भूकंप से अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। जोरदार भूकंप के झटके के बाद अभी सुनामी ( Tsunami ) का अलर्ट जारी नहीं हुआ हैं।

भूकंप के झटकों से फिर हिली धरती, भारत के साथ California में भी आया Earthquake

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी मालुकू प्रांत के उत्तरी हालमाहेरा जिले में 105 किलोमीटर की गहराई पर 6.4 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। उत्तरी हालमाहेरा की आपदा शमन एजेंसी के अधिकारी पायस ओहिवूतुन ने कहा, 'लोग अपने घरों से बाहर भाग रहे थे।’

सुनामी की कोई चेतावनी नहीं

आपको बता दें कि इंडोनेशिया पैसिफिक रिंग ऑफ फायर ( Ring Of Fire ) पर स्थित है। रिंग ऑफ फायर वह क्षेत्र है जहां पर अक्सर भूकंप के झटके आते रहते हैं। साथ ही भूकंप के बाद सुनामी का भी खतरा रहता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले लॉस एंजिल्स में भूकंप के झटके महसूस हुए। बुधवार को लॉस एंजिल्स के उत्तर पूर्व में लगभग 241 किलोमीटर दूर कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में 5.5 तीव्रता का भूकंप के झटकों से धरती हिल उठी। हालांकि किसी तरह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

Earthquake: कोरोना, तूफान के बीच भूकंप के झटकों से हिली धरती, लोगों में दहशत

अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ( US Geological Survey ) का कहना है कि बुधवार की शाम 6:32 बजे भूकंप आया। और Ridgecrest के छोटे शहर के उत्तर में 13.6 मील (22 किलोमीटर) केंद्रित था।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned