scriptअधर में अटका अफगान शांति समझौता! तालिबान ने खुद को बताया अफगानिस्तान का ‘वैध शासक’ | Afghan peace agreement stuck in balance! Taliban told themselves 'legitimate ruler' of Afghanistan | Patrika News
एशिया

अधर में अटका अफगान शांति समझौता! तालिबान ने खुद को बताया अफगानिस्तान का ‘वैध शासक’

HIGHLIGHTS:

अमरीका-तालिबान ( America-Taliban Deal ) के बीच 29 फरवरी को अफगान शांति समझौते पर हस्ताक्षर हुए
तालिबान ने समझौते के बाद कई हमले किए
तालिबान ने की अफगान सरकार ( Afghan Government ) के खिलाफ जंग जारी रखने की घोषणा

नई दिल्लीMar 08, 2020 / 09:32 pm

Anil Kumar

Mulla Haibatullah Akhundzada

Taliban Leader Mulla Haibatullah Akhundzada ( File Photo )

काबुल। अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर बीते महीने 29 फरवरी को अमरीका और तालिबान के बीच एक अहम समझौता हुआ। लेकिन समझौते को महज एक सप्ताह से अभी कुछ ही दिन ज्यादा हुए हैं और तालिबान ने अपना असली रंग फिर से दिखाना शुरू कर दिया है।

दरअसल, तालिबान ने खुद को अफगानिस्तान का वैध शासक बताया है। तालिबान ने कहा है कि अमरीका के साथ हुए उसके शांति समझौते के बाद भी यह तथ्य अपनी जगह बरकरार है कि उसके सर्वोच्च नेता अफगानिस्तान के ‘वैध शासक’ हैं।

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति के भाई का बड़ा खुलासा, मौजूदा सरकार को गिराने की साजिश रच रहा पाकिस्तान

तालिबान का कहना है कि उनके लिए ‘धर्म ने यह अनिवार्य कर दिया है कि विदेशी ‘कब्जाधारी’ फौजों की वापसी के बाद वह देश में इस्लामी हुकूमत कायम करें।’

‘द न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के इस बयान के बाद अमरीका के साथ हुए शांति समझौते को लेकर अनिश्चितता और बढ़ गई है। यह घटनाक्रम, इस खुलासे के बाद सामने आया है कि अमरीकी सरकार को इस आशय की खुफिया रिपोर्ट मिली हैं कि तालिबान, अमरीका के साथ हुए समझौते पर अमल नहीं भी कर सकते हैं।

मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा हैं देश के ‘वैध शासक’

तालिबान ने शनिवार को अपने एक बयान में कहा कि उसके ‘वैध अमीर’ मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा की मौजूदगी में कोई और अफगानिस्तान का शासक नहीं हो सकता। संगठन ने कहा कि विदेशी कब्जे के खिलाफ 19 साल लंबा जिहाद वैध अमीर की कमान के तहत किया गया। कब्जे को खत्म करने के समझौते का अर्थ यह नहीं है कि उनका (मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा का) शासन खत्म हो गया है।

तालिबान ने अपने बयान में भविष्य के लिए कई गंभीर संकेत भी दिए। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि विदेशी फौजों की वापसी ही उनकी बगावत का लक्ष्य नहीं है बल्कि ‘यह विदेशी हमलावरों का समर्थन करने वाले भ्रष्ट (अफगान) तत्वों को भावी सरकार का हिस्सा नहीं बनने देने के लिए भी है। जब तक देश पर विदेशी कब्जा जड़ से नहीं मिट जाता और इस्लामी सरकार की स्थापना नहीं हो जाती, मुजाहिदीन (विद्रोही) अपना सशस्त्र जिहाद जारी रखेंगे।

अफगानिस्तान: काबुल में बड़ा आतंकी हमला, 29 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

तालिबान अफगानिस्तान की मौजूदा व इससे पहले की सरकारों को अमरीकी पिट्ठू मानते हैं। इनसे पहले तालिबान को अमरीकी हमले के बाद सत्ता से बेदखल कर दिया गया था। बता दें कि अमरीका-तालिबान समझौते में यह तय किया गया है कि 14 महीने में सभी विदेशी सैनिकों की वापसी होगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / अधर में अटका अफगान शांति समझौता! तालिबान ने खुद को बताया अफगानिस्तान का ‘वैध शासक’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो