scriptअफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति के भाई का बड़ा खुलासा, मौजूदा सरकार को गिराने की साजिश रच रहा पाकिस्तान | Brother of Ex Afghan President brother Sediqullah Rahi said Pakistan plotting to topple current government | Patrika News
एशिया

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति के भाई का बड़ा खुलासा, मौजूदा सरकार को गिराने की साजिश रच रहा पाकिस्तान

HIGHLIGHTS:

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. नजीबुल्लाह के भाई हैं सेदिकुल्लाह राही
सेदिकुल्लाह राही ने बताया कि पाकिस्तान तालिबान का समर्थन कर रहा है
‘तालिबान के जरिए अफगानिस्तान को अस्थिर करना चाहता है पाकिस्तान’

 

नई दिल्लीMar 08, 2020 / 09:33 pm

Anil Kumar

Sediqullah Rahi

Sediqullah Rahi

जिनेवा। अफगान शांति समझौते ( Afghan Peace Agreement ) को लेकर 29 फरवरी को अमरीका-तालिबान ( America-Taliban Agreement ) के बीच एक अहम समझौता हुआ, लेकिन उसके बाद भी हमले नहीं थम रहे हैं। तालिबान ने साफ कर दिया है कि समझौता हो चुका हो, इसलिए वे विदेशी सैनिकों को निशाना नहीं बनाएंगे, लेकिन सरकार के खिलाफ उनका जंग जारी रहेगा।

अब इस बीच एक ऐसी खबर सामने आई है, जिससे पाकिस्तान के असली चेहरा फिर से बेनकाब हो गया है। दरअसल, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. नजीबुल्लाह के भाई सेदिकुल्लाह राही ने खुलासा किया है कि तालिबान के पीछे पाकिस्तान का समर्थन है। उन्होंने ये बताया है कि पाकिस्तान मौजूदा अफगान सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए तालिबान की मदद कर रहा है।

अफगानिस्तान: काबुल में बड़ा आतंकी हमला, 29 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

स्वीट्जरलैंड के जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के 43वें सत्र के मौके पर मीडिया से बात करते हुए सेदिकुल्लाह ने कहा कि हाल में हुए अमरीका-तालिबान समझौता सही नहीं है और ये अफगानिस्तान के लोगों की इच्छा के खिलाफ है।

तालिबान को पाकिस्तान का समर्थन

सेदिकुल्लाह राही ने आगे बताया कि जब से अमरीका-तालिबान के बीच शांति समझौता हुआ है, तब से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI तालिबान का समर्थन कर रही है। उन्होंने बताया कि तालिबान अफगानिस्तान में पाकिस्तान सैन्य इच्छा का प्रतिनिधित्व कर रहा है।

सेदिकुल्लाह ने साफ कर दिया कि व अमरीका-तालिबान समझौते को नहीं मानते हैं और वे इस पर विश्वास भी नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि न तो मैं इस समझौते से सहमत हूं और न ही अफगानिस्तान में इस पर कोई नागरिक विश्वास करता है। इस समझौते से अफगानि नागरिक परेशान हैं।

सेदिकुल्लाह ने आगे यह भी कहा कि तालिबान एक धार्मिक कट्टरपंथी समूह है। इसलिए अफगानिस्तान में लोग उसे नहीं चाहते चाहते हैं। अफगानिस्तान एक इस्लामी समाज है और पाकिस्तान तालिबान के जरिए अपना शासन करना चाहता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि तालिबान अफगानिस्तान में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करता है।

14 महीने में होगी विदेशी सैनिकों की वापसी

आपको बता दें कि बीते 29 फरवरी को कतर की राजधानी दोहा में अमरीका-तालिबान के बीच करीब 50 देशों के प्रतिनिधियों के बीच एक अहम समझौता हुआ था। इस समझौते में 14 महीने के अंदर अमरीका व अन्य विदेशी सैनिकों की वापसी की बात कही गई है।

अफगानिस्तान: शांति डील की धज्जियां उड़ा रहा है तालिबान, 24 घंटे में कराए 33 हमलों में 21 की मौत

मौजूदा समय में अफगानिस्तान में 13 हजार अमरीकी सैनिक तैनात हैं। पहले चरण में करीब 5 हजार सैनिकों की वपासी होगी। हालांकि ट्रंप ने समझौते के एक दिन बाद ही ये साफ कर दिया था कि यदि इसका उल्लंघन किया गया तो इस बार इतनी बड़ी फौज भेजेंगे कि किसी ने देखा नहीं होगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति के भाई का बड़ा खुलासा, मौजूदा सरकार को गिराने की साजिश रच रहा पाकिस्तान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो