scriptअफगानिस्तान: राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू, 91 लाख बच्चों तक पहुंचने का लक्ष्य | Afghanistan: Nationwide polio vaccination campaign started, target to reach 9 million children | Patrika News
एशिया

अफगानिस्तान: राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू, 91 लाख बच्चों तक पहुंचने का लक्ष्य

बीते साल अफगानिस्तान में पोलियो ( Polio in Afghanistan ) के 29 मामले सामने आए
2019 में पाकिस्तान में 117 पोलियो ( Polio in Pakistan ) के मामले सामने आए
अफगानिस्तान में राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान ( Polio Campaign ) शुरू किया गया

नई दिल्लीJan 28, 2020 / 02:36 pm

Anil Kumar

Polio Campaign in Afghanistan

Polio Campaign in Afghanistan (File Photo)

काबुल। पूरी दुनिया से लगभग पोलियो ( Polio ) जैसे खतरनाक बीमारी का खात्मा काफी प्रयास के बाद हो चुका है। लेकिन अभी भी कुछ देशों में कई मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार ( WHO ) कोशिश में है कि इन देशों से भी पोलियो का उन्मूलन हमेशा के लिए हो जाए।

इसको लेकर लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में अफगानिस्तान में पोलियो अभियान ( Polio Campaign in Afghanistan ) की शुरुआत हो गई है।

पल्स पोलियो अभियान : छत्तीसगढ़ के 36 लाख बच्चों को दवा पिलाने बनाए गए 14 हजार से अधिक बूथ

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगान पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्री ने सोमवार को पांच साल से कम उम्र के 91 लाख बच्चों को लक्षित करते हुए एक राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया।

हालांकि खराब मौसम के कारण, बामियान, दयाकुंडी, घोर और बादगी प्रांतों में पोलियो रोधी अभियान नहीं चलाया जाएगा। बता दें कि बीते साल अफगानिस्तान में पोलियो के 29 मामले सामने आए थे, जिसके बाद इस अभियान की शुरुआत की गई है। दुर्गम क्षेत्रों से 12 लाख बच्चों का टीकाकरण अभी तक नहीं हो सका है।

नाइजीरिया होगा पोलियो मुक्त

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान और नाइजीरिया दुनिया के मात्र ऐसे देश हैं जहां पोलियो खत्म नहीं हुआ है।

हालांकि WHO नाइजीरिया को पोलियो मुक्त घोषित करने वाला है। क्योंकि काफी प्रयास के बाद बीते साल से अब तक एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। जबकि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 2018 के बाद से कई नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

अमरीका: कई एशियाई देशों में पोलियो के नए मामले आए सामने, वाशिंगटन ने जारी किया अलर्ट

 

बयान में आगे यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान दुनिया के केवल दो देश हैं जहां पोलियो के मामले हर साल सामने आते हैं। साल 2019 में पाकिस्तान में 117 पोलियो के मामले, जबकि अफगानिस्तान में 29 मामले सामने आए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / अफगानिस्तान: राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू, 91 लाख बच्चों तक पहुंचने का लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो