scriptअमरीका का बड़ा आरोप, प्रशांत महासागर में सैन्य अभ्यास की जासूसी कर रहा चीन | America's big allegation, China is spying military exercises | Patrika News
एशिया

अमरीका का बड़ा आरोप, प्रशांत महासागर में सैन्य अभ्यास की जासूसी कर रहा चीन

प्रशांत महासागर में अमरीका और भारत समेत 26 देश सैन्य अभ्यास कर रहे हैं, जिसका चीन जासूसी कर रहा है।

नई दिल्लीJul 14, 2018 / 02:26 pm

mangal yadav

file pic

अमरीका बड़ा आरोप, प्रशांत महासागर में सैन्य अभ्यास की जासूसी कर रहा चीन

बीजिंग। अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि चीन का एक जासूसी जहाज हवाई तट पर अमरीका के नेतृत्व में हो रहे सैन्य अभ्यास की जासूसी कर रहा है। अमरीका ने दक्षिण चीन सागर में चीन के सैन्यीकरण पर विरोध जताया है। अमरीकी नौसेना के कप्तान चार्ल्स ब्राउन (अमरीकी प्रशांत बेड़े के एक प्रवक्ता) ने कहा, “अमरीकी क्षेत्रीय समुद्र के बाहर हवाई के आसपास के परिचालन में चीनी नौसेना का एक निगरानी जहाज का निरीक्षण कर रहा है।” उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि यह जहाज अमरीकी क्षेत्रीय समुद्र सीमा के बाहर रहेगा और इस तरह से संचालित नहीं होगा जो प्रशांत समुद्री अभ्यास को बाधित करेगा।”

पहले भी की थी जासूसी
अमरीकी सैन्य अधिकारी ने बताया कि जासूसी जहाज 11 जुलाई को हवाई के जलक्षेत्र में पहुंचा और जासूसी की। चीन ने 2014 और 2016 में अभ्यास की निगरानी के लिए सहायक जनरल इंटेलिजेंस जहाजों के रूप में पहचाने जाने वाले जासूसी जहाजों को भी भेजा था। इससे पहले पेंटागन ने चीन द्वारा दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में एंटी-शिप मिसाइलों, सतह से मार करने वाली हवाई मिसाइलों की तैनाती सहित सैन्यीकरण जारी रखने का विरोध किया था।

ये भी पढ़ेंः सैन्य ताकत के मामले में चौथे नंबर पर बरकरार है भारत, पाकिस्तान और पिछड़ा
अमरीका समेत 26 देश कर रहे सैन्य अभ्यास
दरअसल अमरीका के नेतृत्व में प्रशांत महासागर में भारत समेत 26 देश सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। इस सैन्य के लिए चीन को निमंत्रण नहीं दिया गया था। यह समुद्री सैन्य अभ्यास 27 जून से चल रहा है जो कि दो अगस्त तक चलेगा। रिमपैक में हो रहे इस सैन्य अभ्यास में ब्राजील, इजरायल, श्रीलंका और वियतनाम पहली बार हिस्सा हिस्सा ले रहे हैं। इन देशों के अलावा ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, मेक्सिको, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पेरू, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, टोंगा और ब्रिटेन भी भाग ले रहे हैं।

Home / world / Asia / अमरीका का बड़ा आरोप, प्रशांत महासागर में सैन्य अभ्यास की जासूसी कर रहा चीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो