scriptबांग्लादेश: नुसरत जहां रफी को जिंदा जलाकर मारने के मामले में 16 के खिलाफ केस दर्ज | Bangladesh: 16 charged for burning Nusrat Jahan Rafi alive | Patrika News
एशिया

बांग्लादेश: नुसरत जहां रफी को जिंदा जलाकर मारने के मामले में 16 के खिलाफ केस दर्ज

बीते 6 अप्रैल को घटना को अंजाम दिया गया था।
मदरसे के हेडमास्टर ने ही नुसरत की हत्या का आदेश दिया था।
नुसरत ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ हेडमास्टर के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

नई दिल्लीMay 30, 2019 / 10:28 am

Anil Kumar

नुसरत जहां रफी

बांग्लादेश: नुसरत जहां रफी को जिंदा जलाकर मारने के मामले में 16 के खिलाफ आरोप तय

ढाका। बांग्लादेश ( Bangladesh ) में यौन उत्पीड़न ( sexual harassment ) की रिपोर्ट करने के बाद एक लड़की को जलाकर मार देने के मामले में 16 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। दरअसल, 19 वर्षीय नुसरत जहां रफी को यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करने के कुछ दिन बाद बीते 6 अप्रैल को अपने इस्लामिक स्कूल की छत पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दिया गया था। आरोपियों में स्कूल का हेडमास्टर सिराज उद दौला भी शामिल है। पुलिस का कहना है कि जब नुसरत ने शिकायत वापस लेने से मना कर दिया तो हेडमास्टर ने जहर देकर उसे मारने के लिए कहा था। पुलिस ने कहा कि हेडमास्टर ने नुसरत को मारने के लिए एक ‘सैन्य योजना’ की तरह तैयारी की थी। नुसरत ने मार्च में सिराज के खिलाफ मामला दर्ज कराया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। 6 अप्रैल को नुसरत जब अपनी अंतिम परीक्षा में बैठने के लिए स्कूल में उपस्थित हुईं तो उसे कथित तौर पर फुसलाकर स्कूल की छत पर ले जाया गया और फिर बुर्क़ा पहने कुछ व्यक्तियों ने वहां पर तेल डालकर उसे आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने बताया कि नुसरत 80 फीसदी तक जल गई थी। हालांकि 10 अप्रैल को इलाज के दौरान मरने से पहले नुसरत ने अपना बयान पुलिस में दर्ज करा दिया था।

यौन उत्पीड़न की जानकारी देना अब हुआ अनिवार्य, पोप फ्रांसिस ने बदला चर्च का कानून

12 आरोपियों ने स्वीकार गुनाह

पुलिस ने राजधानी ढाका से 160 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव फेनी में पुलिस ने बुधवार को 16 लोगों के खिलाफ आरोप लगाए हैं। इसमें मदरसे के कुछ छात्र, दो स्थानीय नेता जो कि अवामी लीग पार्टी से संबंध रखते हैं और स्कूल में प्रमुख पदों पर थे, इसमें शामिल हैं। जांच अधिकारियों ने सभी आरोपियों को मौत की सजा देने की मांग की है। पुलिस ने बताया है कि हेडमास्टर ने कोर्ट के सामने अपने गुनाह को कबूल किया है कि उसने हत्या करने का आदेश दिया था। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों में से 12 ने अपने गुनाह को कबूल कर लिया है। जबकि दोनों नेताओं ने किसी भी तरह से इस हत्याकांड में शामिल होने से इनकार किया है। इधर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने न्याय देने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि किसी भी दोषी को कानूनी कार्रवाई से बख्शा नहीं जाएगा।

आमिर खान की ऑन स्क्रीन बेटी का बड़ा खुलासा, कहा- मेरा भी हुआ है यौन शोषण

क्या हुआ था नुसरत के साथ?

दरअसल, 27 मार्च को 19 वर्षीय नुसरत जहान रफी ने मदरसे के प्रधानाध्यापक पर आरोप लगाया कि वह उसे अपने कार्यालय में बुलाने और बार-बार अनुचित तरीके से उसे छूने के लिए कहते थे। इसके बाद नुसरत ने अपने माता-पिता को इसकी जानकारी दी। नुसरत और उसका परिवार ने उसी दिन पुलिस में मामला दर्ज कराया। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए हेडमास्टर को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ मामला दर्ज कर लिया। पुलिस जांच ब्यूरो (PBI) के प्रमुख बनज कुमार मजुमदार के अनुसार, सिराज के सहयोगियों ने नुसरत के परिवार को शिकायत वापस लेने के लिए धमकाया था। जब वे सफल नहीं हुए तो हेडमास्टर सिराज ने उसे मारने का आदेश दिया। मजूमदार ने बताया कि हत्या को अंजाम देने के लिए पहले प्लानिंग की गई। 6 अप्रैल के दिन जब नुसरत स्कूल पहुंची तो उसकी एक महिला छात्र ने बहाना बनाकर उसे इमारत की छत पर ले गया। उसे बताया गया था कि उसके एक दोस्त की पिटाई की जा रही है। नुसरत ने मरने से पहले अपने बयान में ये बातें बताई थी। मजूमदार ने आगे बताया कि उस दिन मुकदमा वापस लेने के लिए दबाव बनाया गया और कागज के एक खाली टुकड़े पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया। जब उसने मना कर दिया तो उसे मिट्टी का तेल डालकर जला दिया गया।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / बांग्लादेश: नुसरत जहां रफी को जिंदा जलाकर मारने के मामले में 16 के खिलाफ केस दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो