scriptचीन: कोयला खदान में विस्फोट से 15 मजदूरों की मौत, 9 घायल | China: coal mine explosion, 15 workers deaed and 9 injured | Patrika News
एशिया

चीन: कोयला खदान में विस्फोट से 15 मजदूरों की मौत, 9 घायल

चीन के शांक्शी प्रांत ( Shanxi Province ) स्थित एक कोयला खदान ( Coal Mine ) में हुआ विस्फोट
जिस वक्त विस्फोट हुआ उस दौरान खदान में 35 मजदूर काम कर रहे थे

नई दिल्लीNov 19, 2019 / 03:53 pm

Anil Kumar

china_coal_mine.jpeg

बीजिंग। पड़ोसी देश चीन ( China ) से एक बड़ी दुखद खबर सामने आई है। चीन के शांक्शी प्रांत ( Shanxi Province ) स्थित एक कोयला खदान ( coal mine ) में जबरदस्त विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

घटना के बाद मौके पर पहुंचे बचाव दल ने पूरे इलाके को खाली करा लिया है और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। फिलहाल इस धमाके के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है।

चीन: निमार्णाधीन भूमिगत कार पार्किंग ढहने से हादसा, मलबे से मिले आठ मजदूरों के शव

सरकारी समचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, हादसे के बाद 11 खनिकों को सुरक्षित निकल लिया गया है। शुरूआती जानकारी के मुताबिक, जिस वक्त यह हादसा हुआ इस दौरान खदान में करीब 35 मजदूर काम कर रहे थे।

शांक्शी कोयला खदान सुरक्षा प्रशासन ने बताया कि यह घटना सोमवार उस वक्त हुई 35 मजदूर पिंग्याओ काउंटी क्षेत्र के कोयला खदान में काम कर रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि इस विस्फोट में 15 लोगों की मौत हो गई है।

इससे पहले भी हो चुके हैं हादसे

आपको बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है, बल्कि इससे पहले भी चीन में सुरक्षा व्यस्था मजबूत होने के बाद भी ऐसी घटनाएं पहले भी हो चुकी है। इससे पहले दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगछिंग शहर में इसी महीने कोयला खदान में ब्लास्ट हुआ था। इस ब्लास्ट में 30 मजदूरों की मौत हो गई थी।

कोयला खनन व विनिर्माण अनुबंधों में 100 एफडीआई को मंजूरी

गौरतलब है कि चीन दुनिया में सर्वाधिक कोयला उत्पादन करनेवाला देश है। ऐसा माना जाता है कि चीन के खदानों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम के दावे किए जाते रहे हैं, फिर भी ऐसे हादसे समय-समय पर होते रहते हैं।

Home / world / Asia / चीन: कोयला खदान में विस्फोट से 15 मजदूरों की मौत, 9 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो