scriptशनिवार को पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी | China Foreign Minister Wang Yi will Visits Pakistan and Nepal | Patrika News
एशिया

शनिवार को पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री वांग यी 7-10 सितंबर तक पाकिस्तान एवं नेपाल की यात्रा करेंगे
वांग यी चीन, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच होने वाले त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेंगे

नई दिल्लीSep 06, 2019 / 10:32 pm

Anil Kumar

Wang yi

बीजिंग। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटने और अफगानिस्तान में शांति बाहली की चल रही प्रक्रिया के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी शनिवार को पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। यी चीन, पाकिस्तान एवं अफगानिसातन के बीच होने वाले त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेंगे।

वांग की इस्लामाबाद की यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दा को जोर-शोर से दुनिया के सामने उठाने की कोशिश कर रहा है।

‘हमारा मुकाबला पाकिस्तान से नहीं, हमें चीन की आंख में आंख डालकर देखना है, वही करेगा हमारी बराबरी’

चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि विदेश मंत्री वांग यी शनिवार को पाकिस्तान के दौरे पर होंगे, इसके बाद द्विपक्षीय वार्ता के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि चीन के स्टेट काउंसलर वांग सात सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक पाकिस्तान एवं नेपाल की यात्रा करेंगे।

yang.jpg

चीन-पाकिस्तान सहयोगी साझेदार

चीनी अधिकारियों ने कहा है कि पाकिस्तान और चीन सहयोगी साझेदार हैं और दोनों के बीच काफी अच्छे संबंध हैं। दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान होता है तथा क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर उनके बीच परस्पर सहयोग एवं समन्वय गहरा होता है।

गेंग शुआंग ने कहा कि इस यात्रा से हमारे नेताओं के बीच बनी सहमतियां लागू होंगी, दोस्ती एवं परस्पर विश्वास मजबूत होगी एवं चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के गुणवत्तापूर्ण विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि हम दोनों देशों के साझे भविष्य के लिए और एक दूसरे के करीब आयेंगे।

बाजवा का कार्यकाल बढ़ाए जाने से चीन खुश, कहा-पाक आर्मी जनरल हमारे पुराने मित्र

बता दें कि वांग यी पाकिस्तान के बाद नेपाल यात्रा पर जाएंगे। चीन ने नेपाल में हाल के वर्षों में काफी निवेश किया है। इस निवेश के कारण नेपाल में भारत का वर्चस्व कम हुआ है।

ऐसा समझा जा रहा है कि अगले हफ्ते वांग भारत की यात्रा पर होंगे, जिसमें वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ 22 वें दौर की सीमा वार्ता में भाग लेंगे। लेकिन उससे पहले पाकिस्तान की यात्रा भारत के साथ बातचीत को कमजोर कर सकता है। हालांकि अभी तक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / शनिवार को पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो