scriptभारत को झटका देने की कोशिश जुटा में चीन, श्रीलंका के रास्ते घेरने की तैयारी | China is preparing to Surrounded India from Sri Lanka | Patrika News
एशिया

भारत को झटका देने की कोशिश जुटा में चीन, श्रीलंका के रास्ते घेरने की तैयारी

चीन श्रीलंका को अपने पाले में करके भारत को झटका देने की कोशिश कर रहा है।

नई दिल्लीAug 25, 2018 / 04:16 pm

mangal yadav

xi jinping

भारत को झटका देने की कोशिश जुटा में चीन, श्रीलंका के रास्ते घेरने की तैयारी

कोलंबोः भारत को घेरने के लिए चीन कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाह रहा है। अब श्रीलंका के रास्ते भारत को घेरने के लिए चीन नई चाल चल रहा है। भारत के दबदबे को कम करने के लिए चीन श्रीलंका के उत्तरी इलाके में मकान और सड़कों का निर्माण करना चाहता है। श्रीलंका सरकार और तमिल अलगाववादी गुटों के बीच 26 साल तक चले गृहयुद्ध के खत्म होने के दस साल बाद भी यहां पर बुनियाबी सुविधाओं का अभाव है। इसका फायदा उठाते हुए चीन कम पैसे में भी घर और सड़कों के निर्माण करना चाहता है। चीन को डर है कि कहीं भारत के हाथ ये प्रॉजेक्ट न लग जाएं।

चीनी ने पुनर्निमाण की जताई इच्छा
श्रीलंका में चीनी दूतावास के राजनीतिक मामलों के प्रमुख लुओ शोंग ने कहा कि उनका देश यहां के लोगों के सुख-दुख का भागीदार बनना चाहता है इसलिए चीन पुनर्निमाण में श्रीलंका का सहयोग देना चाहता है। दरअसल गृह युद्ध के बाद श्रीलंका के उत्तर और दक्षिणी इलाकों की स्थिति काफी बदहाल है। बता दें चीन की एक कंपनी तीन सौ मिलियन डॉलर के साथ जाफना में 40 हजार घर बनाने का फैसला लिया था। चीन के एक्सिम बैंक को इसके लिए लोन देना था। यहां के लोगों ने कंक्रीट की जगह ईंटों से घर बनाने की मांग कर दी जिसकी वजह से यह प्रॉजेक्ट रुक गया।

भारत को झटका देना चाहता है चीन
श्रीलंका सरकार ने कहा है कि पुनर्निमाण के क्षेत्र में भारत काफी मदद कर रहा है। इससे पहले भारत की मदद से 44 हजार घरों का निर्माण भी किया गया है। लेकिन चीन इस मामले में ज्यादा रूचि दिखा रहा है। चीन का कहना है कि वह कम लागत में भी घरों और सड़कों को बनाने के लिए तैयार है। दरअसल श्रीलंका में भारत का काफी दबदबा है। चीन की अपेक्षा श्रीलंका का झुकाव हमेशा से भारत की तरफ रहा है। चीन श्रीलंका को अपने पाले में करके भारत को झटका देने की कोशिश कर रहा है।

Home / world / Asia / भारत को झटका देने की कोशिश जुटा में चीन, श्रीलंका के रास्ते घेरने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो