scriptचीन ने अपने देश में कैद कर रखे हैं 119 कनाडाई नागरिक, जानिए कैसे हुआ खुलासा | china lodged 119 canada citizens in their prisons | Patrika News
एशिया

चीन ने अपने देश में कैद कर रखे हैं 119 कनाडाई नागरिक, जानिए कैसे हुआ खुलासा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि तीन साल पहले चीन में गिरफ्तार कनाडा के नागरिक माइकल कोवरिग और माइकल स्पावर को रिहा कर दिया गया है।
 

Sep 26, 2021 / 03:12 pm

Ashutosh Pathak

canada.jpg
नई दिल्ली।

चीन ने अपने देश में कनाडा के सौ से अधिक नागरिकों को कैद कर रखा है। चीन ने इन सभी कनाडाई नागरिकों को विभिन्न आरोपों में अपने यहां की जेलों में कैद कर रखा है। इस बात का खुलासा कनाडा के उन दो नागरिकों ने किया है, जिनकी रिहाई पिछले दिनों चीन की जेल से हुई है।
इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कनाडा के दो नागरिक जिनके नाम माइकल कोवरिग और माइकल स्पावर है, चीन की जेल से रिहा हुए हैं। इन दोनों की रिहाई के बाद चीन की जेल में अभी भी सौ से अधिक कनाडाई नागरिक कैद हैं। चीन ने इन पर विभिन्न तरह के अपराध तय किए हुए हैं और अपने यहां की जेल में कैद किया हुआ है।
यह भी पढ़ें
-

असम की घटना पर पाकिस्तान में बवाल, इमरान सरकार ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया

वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि तीन साल पहले चीन में गिरफ्तार कनाडा के नागरिक माइकल कोवरिग और माइकल स्पावर को रिहा कर दिया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्तमान में चीन में 119 कनाडाई नागरिक हिरासत में हैं। इन्हें विभिन्न कारणों से जेल में रखा गया है। कुछ को कथित राजनीतिक या धार्मिक अपराधों के लिए जेल में बंद किया गया है।
रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा के जिन नागरिकों को जेल में बंद किया गया है, उन चीन सरकार ने अलग-अलग तरह के आरोप तय किए हैं। इनमें कुछ को कथित तौर पर राजनीतिक या फिर धार्मिक, कुछ नागरिकों को नशीली दवाओं के सेवन या फिर इसके कारोबार के आरोप में जेल में डाल दिया गया।
यह भी पढ़ें
-

तालिबानी सरकार पर अमरीका को आया गुस्सा, आंख दिखाते हुए बोला- तुम्हारी कथनी और करनी दोनों पर हमारी नजर

वहीं, एक अधिकारी ने बताया कि कनाडा के लोगों को चीन, हांगकांग और ताइवान में जेल, या फिर निरोध केंद्रों और चिकित्सीय केंद्रों में बंद रखा गया है। हालांकि, यह आंकड़ा अभी तक कितना सही है, इस पर कोई अधिकारी स्पष्ट तौर पर नहीं बोल रहा।

Home / world / Asia / चीन ने अपने देश में कैद कर रखे हैं 119 कनाडाई नागरिक, जानिए कैसे हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो