scriptचीन का नया पैंतरा: डोकलाम गतिरोध के बाद अब तिब्बत में तैनात करेगा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रॉकेट लॉन्चर | china to establish electromagnetic rocket launcher in tibet | Patrika News
एशिया

चीन का नया पैंतरा: डोकलाम गतिरोध के बाद अब तिब्बत में तैनात करेगा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रॉकेट लॉन्चर

चीन जिस आर्टिलरी का विकास कर रही है वो पहाड़ी इलाकों में कई किलोमीटर दूर से ही दुश्मन पर निशाना साधने में समर्थ है।

Aug 04, 2018 / 09:44 am

Shweta Singh

china to establish electromagnetic rocket launcher in tibet

चीन का नया पैंतरा: डोकलाम गतिरोध के बाद अब तिब्बत में तैनात करेगा इलेक्ट्रोमैगनेटिक रॉकेट लॉन्चर

बीजिंग। डोकलाम विवाद सुलझने के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। अब ड्रैगन ने भारत को परेशान करने के लिए एक नया तरीका अपनाया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन भारत के पास ही लगे तिब्बत इलेक्ट्रोमैगनेटिक रॉकेट लॉन्चर की तैनाती की योजना में है।

डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद लिया गया तिब्बत में लॉन्चर स्थापित करने का फैसला

जानकारी के मुताबिक चीन जिस आर्टिलरी का विकास कर रही है वो पहाड़ी इलाकों में कई किलोमीटर दूर से ही दुश्मन पर निशाना साधने में समर्थ है। इस संबंध में विशेषज्ञों का मानना है कि तिब्बत में इलेक्ट्रोमैगनेटिक रॉकेट लॉन्चर स्थापित करने का फैसला डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद लिया गया।

भारत के लिए इसलिए है ये चिंताजनक कदम

विशेषज्ञों ने ये भी आशंका जताई है कि ये कदम भारत के लिए चिंता का विषय इसलिए है क्योंकि पहाड़ी और दुर्गम इलाकों से बाहुल तिब्बत जैसे क्षेत्र में ऐसी आर्टिलरी चीन के पारंपरिक हथियारों के मुकाबले ज्यादा ताकतवर साबित होगी, और चीन की ओर से कब्जा किए गए तिब्बत से भारत की काफी लंबी सीमा लगी है।

लंदन: कश्मीरी अलगाववादी देंगे खालिस्तान समर्थकों का साथ, 12 अगस्त को होगा बड़ा प्रदर्शन

चीनी इलेक्ट्रॉमैगनेटिक टेक्नॉलजी के जनक से सीख रहे है इसके विकास के गुर

इस संबंध में चीन के स्थानीय मीडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीजिंग स्थित एक रिसर्च सेंटर के फेलो हान जुनी इलेक्ट्रॉनिक रॉकेट लॉन्चर का निर्माण कर रहे हैं। मीडिया हाउस ने एक साइंस ऑर टेक्नॉलजी दैनिक को दी जानकारी में बताया कि हान जुनी मा वेमिंग नाम की एक चाइनीज अकैडमी ऑफ इंजीनियरिंग के एकेडेमिशियन से इससे संबंधित कौशल सीख रहे हैं। आपको बता दें कि मा को चीनी इलेक्ट्रॉमैगनेटिक टेक्नॉलजी का जनक के रूप में जाना जाता है।

Home / world / Asia / चीन का नया पैंतरा: डोकलाम गतिरोध के बाद अब तिब्बत में तैनात करेगा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रॉकेट लॉन्चर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो