चीन देशभर में निःशुल्क करेगा कोरोना टीकाकरण, भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान

HIGHLIGHTS

  • Corona Vaccination: चीन ने घोषणा की है कि वह देशभर में निःशुल्क टीकाकरण करेगा। अब तक चीन में वैक्सीन की 90 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराकें दी जा चुकी हैं।
  • भारत में 16 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन अभियान शुरू किए जाने की घोषणा की गई है।

By: Anil Kumar

Updated: 09 Jan 2021, 10:44 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया में कोविड के नए स्ट्रेन सामने आने के बाद से चिंताएं काफी बढ़ गई है। लेकिन इन सबके बीच सबसे अच्छी बात ये है कि कई देशों में कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

चीन ने घोषणा की है कि वह देशभर में निःशुल्क टीकाकरण करेगा। 9 जनवरी को चीनी राज्य परिषद के कोविड-19 महामारी के संयुक्त नियंत्रण तंत्र ने कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination In China ) के बारे में जानकारी दी। इस दौरान ये बताया गया कि चीन देश भर में नि:शुल्क टीकाकरण करेगा।

भारत से कोरोना वैक्सीन लेगा नेपाल! 14 जनवरी को नई दिल्ली आएंगे नेपाली विदेश मंत्री ग्यावली

एक अधिकारी ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से बड़े जोखिम वाले समुदाय और आम समुदाय में टीकाकरण अभियान चलाएगा और टीकाकरण नि:शुल्क होगा। अब तक चीन में वैक्सीन की 90 लाख से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। इससे ये साफ हो जाता है कि चीनी वैक्सीन सुरक्षित है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्राप्त जानकारी के अनुसार, टीका शुल्क और टीका प्रदत्त सेवा शुल्क चिकित्सा बीमा कोष और सरकारी वित्त से साथ-साथ दिया जाएगा और नागरिक अपने से कोई खर्च नहीं करेगा।

16 जनवरी से भारत में होगा टीकाकरण अभियान की शुरुआत

आपको बता दें कि भारत में भी टीकाकरण अभियान को लेकर तैयारियां जोरशोर से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination In India ) अभियान शुरू करने को लेकर शनिवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके बाद ये घोषणा की गई कि 16 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ है। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है।

COVID-19 Vaccine: क्या कोई टीका 100 फीसदी कारगर हो सकता है?

मालूम हो कि Co-WIN से कोरोना टीकाकरण की रियल टाइम निगरानी, वैक्सीन के स्टॉक्स से जुड़ीं सूचनाएं, उन्हें स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है। अब तक 79 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन कराया है। बता दें कि देश में अब तक तीन चरणों में ड्राई रन चलाया जा चुका है।

सबसे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राई रन चलाया गया था और शुक्रवार को 33 राज्यों (हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल को छोड़कर) और केंद्रशासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन हुआ था।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned