scriptचीन में मानवाधिकार वकील को साढ़े चार साल की कैद, सरकार विरोधी गतिविधियों का लगा था आरोप | Chinese rights lawyer Wang Quanzhang sentenced four and half year jail | Patrika News
एशिया

चीन में मानवाधिकार वकील को साढ़े चार साल की कैद, सरकार विरोधी गतिविधियों का लगा था आरोप

42 वर्षीय वांग अपने उपर हो रही कार्रवाई के दौरान 2015 में गायाब हो गए थे।

Jan 28, 2019 / 12:17 pm

Shweta Singh

Chinese rights lawyer Wang Quanzhang

चीनी मानवाधिकार वकील को साढ़े चार साल की कैद, सरकार विरोधी गतिविधियों का लगा था आरोप

बीजिंग। चीन में एक प्रमुख मानवाधिकार वकील वांग क्वानजांग को सोमवार को साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई गई। वकील पर सरकार विरोधी गतिविधियों संलिप्त होने का आरोप लगाया गया है। आपको बता दें कि 42 वर्षीय वांग अपने उपर हो रही कार्रवाई के दौरान 2015 में गायाब हो गए थे।

वांग के खिलाफ मिशन 709 धरपकड़

वांग मुख्यत: राजनीतिक कार्यकर्ताओं और भूमि अधिग्रहण के पीड़ितों का बचाव करने के लिए जाने जाते हैं। बता दें, उनपर हुई कार्रवाई को ‘709’ धरपकड़ का नाम दिया गया था, जिसका मकसद कम्युनिस्ट प्रशासन के आलोचकों पर शिंकजा कसना था। वांग के गायब होने के अगले वर्ष यानी 2016 की जनवरी में ही वांग सहित 200 से अधिक वकीलों और कार्यकर्ताओं को ‘709’ धरपकड़ के तहत गिरफ्तार किया गया था। इन सभी पर कथित रूप से अस्थिरता फैलाने का आरोप गया था।

26 दिसंबर को बंद कमरे में हुई थी सुनवाई

इस विषय पर तियानजिन सेकेंड इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट की ओर से जारी किए एक बयान में कहा गया, ‘वांग को देश की सरकार को अस्थिर करने का दोषी पाया गया। इसके चलते उन्हें साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई गई है। साथ ही उन्हें आने वाले पांच साल के लिए राजनीतिक अधिकारों से वंचित करने का आदेश दिया गया है।’ आपको बता दें कि दो साल तक कानूनी चक्कर काटने के बाद बीते 26 दिसंबर को बंद कमरे में उनके मामले की सुनवाई की गई। इस तरह गुप्त सुनवाई के पीछे कोर्ट ने देश से जुड़े तत्थ शामिल होने का हवाला दिया था।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Asia / चीन में मानवाधिकार वकील को साढ़े चार साल की कैद, सरकार विरोधी गतिविधियों का लगा था आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो