scriptबांग्लादेश में हिन्दुओं का परिवार संकट में, रह गई है 9.5 प्रतिशत संख्या | Hindus' family in Bangladesh is in crisis, 9.5 pt of the population | Patrika News
एशिया

बांग्लादेश में हिन्दुओं का परिवार संकट में, रह गई है 9.5 प्रतिशत संख्या

वर्तमान में बांग्लादेश की कुल आबादी 15 करोड़ है जिसमें से 90 प्रतिशत मुसलमान हैं। हिंदू आबादी घटकर 9.5 प्रतिशत के करीब रह गई है।

Mar 11, 2018 / 04:54 pm

Mazkoor

hindu population

कोझिकोड। बांग्लादेश में बहुत ही तेजी से हिन्दू जनसंख्या कम हो रहे हैं इसको लेकर मानवाधिकार कार्यकर्ता व प्रोफेसर रिचर्ड बेंकिन ने चिंता जाहिर की है। बेंकिन ने कहा है कि बांग्लादेश में हिंदुओं की संख्या लगातार कम हो रही है। देश में 1974 के वक्त हिंदुओं की संख्या कुल आबादी में जहां एक तिहाई थी, वहीं 2016 में यह घटकर कुल आबादी का 15 वां हिस्सा रह गई है। उन्होंने ये बातें केरल के कोझिकोड़ में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए कही।

हिन्दू युवा वाहिनी के महानगर अध्यक्ष को सरेआम पीटा, तमंचे से की फायरिंग, देखें वीडियो

हसीना और जिया की सरकार रही नाकाम
आपको यहां बता दें कि अमेरिका के रहने वाले रिचर्ड बेंकिन बांग्लादेश की निरंतर अंतराल पर यात्रा करते रहते हैं। रिचर्ड बेंकिन दक्षिण एशिया के देशों में लगातार हिन्दुओं की घटती संख्या के खिलाफ अपनी आवाज उठाते रहे हैं और इस मुद्दे पर लगातार कार्य कर रहे हैं। बेंकिन ने बांग्लादेश की वर्तमान और पूर्व की सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हिंदुओं के उन्मूलन के लिए उस देश में मिलजुल कर प्रयास किए गए हैं। शेख हसीना और खालिदा जिया की सरकार ने वैसे लोगों के खिलाफ कोई सख्त कदम उठाने में नाकाम रहीं हैं जो हिंदुओं के खिलाफ काम ? कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में कई हिंदू संगठन हैं लेकिन माइनोरिटी वॉच को छोड़ दें तो अन्य जमीनी स्तर पर सक्रिय नहीं हैं।

VIDEO : हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सबसे है नाता, अपनी ऐसी हैं भारत माता

हिंदू आबादी घटकर 9.5 प्रतिशत हो गया
आपको बताते चलें कि वर्तमान में बांग्लादेश की कुल आबादी 15 करोड़ है जिसमें से 90 प्रतिशत मुसलमान हैं। हिंदू आबादी घटकर 9.5 प्रतिशत के करीब रह गई है। बेंकिन ने एक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कहा कि बांग्लादेश में हिंदू महिलाओं और बच्चों के लापता होने की खबरें प्रकाश में आये दिन आते रहते हैं लेकिन वर्तमान शेख हसीना की सरकार कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है। इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि बांग्लादेश में पूरा विचार हिन्दू महिलाओं को खत्म करने का है ताकि वह हिंदू बच्चे को जन्म न दे सके। साथ ही बच्चों को इसलिए निशाना बनाया जा रहा है कि हिंदुओं की अगली पीढ़ी को समाप्त किया जा सके।

Home / world / Asia / बांग्लादेश में हिन्दुओं का परिवार संकट में, रह गई है 9.5 प्रतिशत संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो