scriptबांग्लादेश: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में किया दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन | HM Rajnath Singh inaugurated the world's largest Visa center in Dhaka | Patrika News
एशिया

बांग्लादेश: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में किया दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन

राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि सभी पड़ोसी देश एक साथ मिलकर आतंक के खिलाफ लड़ाई लडें तो उग्रवाद और आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेकना संभव है।

नई दिल्लीJul 14, 2018 / 08:42 pm

Anil Kumar

ढाका में सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन करते गृहमंत्री राजनाथ सिंह

बांग्लादेश: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में किया दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन

ढाका। अपने तीन दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच इस मुलाकात के दौरान आतंकवाद के खतरे सहित आपसी चिंता के कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि सभी पड़ोसी देश एक साथ मिलकर आतंक के खिलाफ लड़ाई लडें तो उग्रवाद और आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेकना संभव है। बता दें कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम हसीना के साथ उनके सरकारी आवास पर मुलाकात के बाद ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा- ‘आज बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ ढाका में बेहद उपयोगी बैठक हुई। हमने आपसी हित की कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।’

https://twitter.com/rajnathsingh/status/1018014742655275008?ref_src=twsrc%5Etfw

बातचीत के जरिए ही मुद्दों का समाधान: हसीना

आपको बता दें कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात के बाद कहा कि बांग्लादेश और भारत ने बातचीत के जरिए भूमि और सीमा समझौते सहित अब तक कई लंबित मामलों का समाधान निकाला है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि आगे भी बातचीत के जरिए ही अन्य मुद्दों को सुलझा लिया जाएगा। पीएम शेख हसीना ने जोर देते हुए कहा कि बांग्लादेश किसी अन्य देश के खिलाफ आतंकवादियों को अपनी धरती का इस्तेमाल करने नहीं दे सकता है। भले हीं इसके लिए उसे कुछ भी क्यों न करना पड़े।

तीन दिन के बांग्लादेश दौरे पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह, आतंकवाद और रोहिंग्या मुद्दे पर शेख हसीना से करेंगे बात

दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन

आपको बता दें कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को अपने समकक्ष असदुज्जमां खान कमाल के साथ मिलकर दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन राजधानी ढाका में किया। यह नया केंद्र 15 जुलाई से मोतीझील और उत्तरा में मौजूदा केंद्रों की जगह लेगा। उद्घाटन के बाद राजनाथ सिंह ने बांग्लादेशी नागरिकों को पांच साल में कई बार भारत आने के लिए पर्यटन वीजा (मल्टिपल एंट्री वीजा) प्रदान करने की घोषणा भी की। वीजा आवेदन जमा करने के लिए मौजूदा ई-टोकन (नियुक्ति) प्रणाली भी 15 जुलाई से वापस ले ली जाएगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने मुलाकात कर आपसी सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया। बता दें कि यह वीजा केंद्र अपने आप में अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा वीजा केंद्र हैं। इस वीजा केंद्र से आवेदकों को अब देर तक प्रतीक्षा करने से मुक्ति मिल जाएगी। बताया जाता है कि बांग्लादेश से सबसे ज्यादा लोग भारत आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते वर्ष भारत ने करीब 14 लाख बांग्लादेशियों को वीजा जारी किया था। गौरतलब है कि यह वीजा केंद्र ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में 1,85,000 वर्ग फुट क्षेत्र में बना है। मौजूदा समय में बांग्लादेश में भारत के 12 वीजा केंद्र हैं। इस नये केंद्र के खुलने के बाद ढाका में मौजूद सभी केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा।

Home / world / Asia / बांग्लादेश: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में किया दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो