scriptइमरान खान ने पूरा किया अपना चुनावी वादा, लॉन्च की हेल्थ स्कीम, 8 करोड़ गरीबों को मिलेगा लाभ | Imran khan launches health scheme in pakistan millions will be benefitted | Patrika News
एशिया

इमरान खान ने पूरा किया अपना चुनावी वादा, लॉन्च की हेल्थ स्कीम, 8 करोड़ गरीबों को मिलेगा लाभ

सेहत इंसाफ कार्ड स्कीम के अंतर्गत बॉर्डर पावर्टी लाइन (बीपीएल) के नीचे वाले 10.5 मिलियन परिवारों को 7,20,000 रुपये तक मुफ्त मेडिकल ट्रीटमेंट मिलेगी।

Feb 05, 2019 / 12:51 pm

Shweta Singh

Imran khan launches health scheme in pakistan millions will be benefitted

इमरान खान ने पूरा किया अपना चुनावी वादा, लॉन्च की हेल्थ स्कीम, 8 करोड़ गरीबों को मिलेगा लाभ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार अपने नए पाकिस्तान के वादे को पूरा करने की भरसक प्रयास में जुटे हुए हैं। इसी प्रयास के तहत इमरान खान ने सरकार की पहली और काफी महत्वपूर्ण वेलफेयर स्कीम लॉन्च किया है। इस योजना के तहत देश के गरीब लोगों का इलाज मुफ्त में किया जाएगा। पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया के मुताबिक आने वाले दो सालों में करीब 1.5 करोड़ लोगों को इससे संबंधित एक कार्ड दिया जाएगा।

सेहत इंसाफ कार्ड स्कीम से मिलेंगे ये फायदे

योजना के पहले फेज में देशभर के करीब 8 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बताया जा रहा है कि सेहत इंसाफ कार्ड स्कीम के अंतर्गत बॉर्डर पावर्टी लाइन (बीपीएल) के नीचे वाले 10.5 मिलियन परिवारों को 7,20,000 रुपये तक मुफ्त मेडिकल ट्रीटमेंट मिलेगी। ये सुविधा सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल में मिलेंगी।

हॉस्पिटल में मिलेंगे हजार रूपए

स्कीम के बारे में पाक के हेल्थ मिनिस्टर आमिर कियानी ने जानकारी देते हुए कहा कि यह स्कीम पंजाब, गिलगिट बाल्टिस्तान, इस्लामाबाद, ग्रामिण इलाकों में लॉन्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के हरेक परिवार को हेल्थ कार्ड मिलेगा। इस्लामाबाद के 85 हजार परिवारों को ये कार्ड दिए जाने की संभावना है। इसके फायदास्वरूप हर कार्ड धारक को हॉस्पिटल पहुंचने पर 1,000 रुपये भी दिए जाएंगे। वहीं सुविधाओं की बात की जाए तो फैसिलिटी के तहत 150 से ज्यादा हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी, ब्रेन सर्जरी और कैंसर जैसे बीमारियों के इलाज शामिल होंगे।

पूरा किया चुनावी मेनिफेस्टो

पाक पीएम प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह स्कीम लॉन्च करते हुए ऐलान किया कि कार्ड सबसे पहले इस्लामाबाद में वितरीत जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद ग्रामीण इलाकों में और ऐसी ही पूरे देश में बांटे जाएंगे। इमरान ने बताया कि कार्ड के जरिए उनकी सरकार समाजिक रूप से पिछड़े और आर्थिक रूप से गरीब लोगों की मदद करना चाहते हैं। गौरतलब है कि इमरान खान ने अपने चुनावी मेनिफेस्टो ने भी में इस हेल्थ कार्ड का जिक्र किया था।

Home / world / Asia / इमरान खान ने पूरा किया अपना चुनावी वादा, लॉन्च की हेल्थ स्कीम, 8 करोड़ गरीबों को मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो