India China Standoff: सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच शी जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा रद्द

HIGHLIGHTS

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अनिश्चितकाल के लिए पाकिस्तान दौरा रद्द ( Xi Jinping's visit to Pakistan canceled ) कर दिया है।
  • पाकिस्‍तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग का यह दौरा रद्द किया गया है।

By: Anil Kumar

Updated: 04 Sep 2020, 10:54 PM IST

बीजिंग। लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच तनाव ( India China Tension ) गहराता जा रहा है। सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है।

बताया जा रहा है कि इस साल के आखिर में जिनपिंग पाकिस्तान के दौरे पर जाने वाले थे, लेकिन अब अचानक चीन सरकार ने अनिश्चितकाल के लिए जिनपिंग के दौरे को रद्द कर दिया है।

चीन की घेराबंदी में जुटा अमरीका, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर NATO जैसा गठबंधन बनाने की योजना

आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान की इमरान सरकार को शी जिनपिंग के इस्लामाबाद दौरे से काफी उम्मीद थी। इसमें सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण रक्षा सौदा के साथ आर्थिक मामलों पर कई सौदे होने की उम्मीद की जा रही थी।

कोरोना वायरस के मद्देनजर शी जिनपिंग का दौरा रद्द

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर शी जिनपिंग ने अपना पाकिस्तान दौरा रद्द किया है। पाकिस्‍तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना संकट को देखते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग का यह दौरा रद्द किया गया है।

उन्‍होंने कहा कि बहुत जल्द ही शी के दौरे को लेकर नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा। हालांकि सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि शी जिनपिंग चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक गलियारे ( CPEC ) प्रोजेक्ट में देरी को लेकर पाकिस्तान से नाराज हैं। पाकिस्तान में ग्वादर के रास्ते भारत को घेरने का ख्वाब देख रहे चीन को अटके पड़े इन प्रोजेक्ट्स से बड़ा नुकसान हो रहा है। लिहाजा, उन्होंने अपने इस दौरे को अभी रद्द कर दिया है। लेकिन चीनी राजदूत ने कहा है कि वह CEPC की प्रगति से संतुष्‍ट हैं और दोनों देश इस परियोजना में आ रही चुनौत‍ियों से परिचित हैं।

India-China Tension: चीन को एक और बड़ा झटका, 44 वंदे भारत ट्रेन बनाने का टेंडर रद्द

बता दें कि पाकिस्तान के लिए सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। सऊदी अरब से बिगड़े रिश्तों के बीच चीनी राष्ट्रपति का इस्लामाबाद आने से इनकार करना इमरान सरकार के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। अब पाकिस्तान को उम्मीद है कि जल्द से जल्द शी जिनपिंग का दौरा हो। मालूम हो कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी चीन यात्रा के दौरान चीनी राष्‍ट्रपति को पाकिस्‍तान आने का न‍िमंत्रण दिया था।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned