scriptकरतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के बीच बनी सहमति, जल्द ही शुरू होगा साईट सर्वे | Indian and Pakistani officials meet to discuss Kartarpur Corridor | Patrika News
एशिया

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के बीच बनी सहमति, जल्द ही शुरू होगा साईट सर्वे

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत पाकिस्तान के बीच सहमति,
तमाम तकनीकी मुद्दों को लेकर हुई बैठक
2 अप्रैल की बैठक में होगी विस्तृत चर्चा

नई दिल्लीMar 20, 2019 / 08:29 am

Siddharth Priyadarshi

करतारपुर कॉरिडोर

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के बीच बनी सहमति, जल्द ही होगा साईट सर्वे

इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के तकनीकी विशेषज्ञों ने मंगलवार को करतारपुर कॉरिडोर के विकास पर चर्चा करने और इसे अंतिम रूप देने के लिए प्रस्तावित बिंदुओं पर बैठक की। बाबा गुरु नानक की 550 वीं जयंती के उपलक्ष्य में इस वर्ष सिख तीर्थयात्रियों के लिए यह कॉरीडोर खोला जाना है। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने इस परियोजना को लेकर शुरू में बेहद उत्साह दिखाया। प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर साहिब में 28 नवंबर, 2018 को इस कॉरीडोर की आधारशिला रखी, लेकिन उसके बाद पाकिस्तान के रुख कमजोर पड़ने लगा है।

पाकिस्तान: नवाज शरीफ ने मेडिकल आधार पर मांगी जमानत, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

करतारपुर कॉरिडोर पर बनी सहमति

करतारपुर कॉरिडोर पर शुरुआती तनातनी के बाद पाकिस्तान और भारत ने समझौते पर बातचीत करने और इसे अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों की पारस्परिक यात्राओं पर फरवरी में सैद्धांतिक रूप से सहमति जताई थी। इसी क्रम में पाक परिनिधिमंडल 14 मार्च को दिल्ली की यात्रा पर आया था। जनवरी में पाकिस्तान ने भारत के साथ करतारपुर कॉरिडोर समझौते के अपने मसौदे को साझा किया था और दस्तावेज पर बातचीत के लिए प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया था। 14 मार्च 2019 को निर्णय लेने के लिए प्रस्तावित बिंदुओं पर आज इंजीनियरों और सर्वेक्षणकर्ताओं सहित विशेषज्ञों की एक तकनीकी बैठक आयोजित की जा रही है। भारत लंबे समय से इस बैठक की मांग कर रहा था। आज के प्रस्तावों पर 2 अप्रैल की बैठक में चर्चा की जाएगी।

चीन ने दिया पाकिस्तान को झटका, 26/11 मुंबई हमलों को बताया ‘बेहद खौफनाक’

जल्द ही होगा साईट सर्वे

आधिकारिक स्तर की वार्ता के अलावा भारत ने गलियारे पर तकनीकी चर्चा भी प्रस्तावित की थी। इसके तहत दोनों देशों ने तमाम तकनीकी बिंदुओं पर सहमति जताई है और घोषणा की है कि 2 अप्रैल को इस बारे में एक विस्तृत चर्चा की जाएगी। अमृतसर के अटारी कॉम्प्लेक्स में पाकिस्तान और भारत के बीच आयोजित बैठक में दोनों पक्षों ने सीमा के दोनों ओर तीर्थ स्थलों पर जाने में सिख तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की दिशा में काम को गति देने पर सहमति व्यक्त की है। रेडियो पाकिस्तान ने बताया है कि करतारपुर कॉरिडोर के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए चीन ने पाकिस्तानी और भारतीय अधिकारियों के बीच बैठक का स्वागत किया है। बीजिंग में एक प्रेस वार्ता के दौरान, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने उम्मीद जताई कि इस मामले में प्रगति से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने और क्षेत्रीय स्थिति में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Home / world / Asia / करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के बीच बनी सहमति, जल्द ही शुरू होगा साईट सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो