scriptGalwan valley में हिंसक झड़प पर बड़ा खुलासा, Chinese Army ने सोची समझी साजिश के तहत किया Attack | Major revelation on violent skirmish in Galwan valley, Chinese army attacked as planned | Patrika News
एशिया

Galwan valley में हिंसक झड़प पर बड़ा खुलासा, Chinese Army ने सोची समझी साजिश के तहत किया Attack

HIGHLIGHTS

एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि चीनी सैनिकों ( Chinese Army ) ने सोची समझी साजिश के तहत भारतीय सैनिकों ( Indian Army ) पर गलवान वैली ( Galwan valley Tension ) में हमले को अंजाम दिया था।
अमरीकी पत्रकार पॉल डी शिंकमैन ( American journalist Paul D. Shinkman ) ने लद्दाख में भारत-चीन सैनिकों के बीच 15 जून की रात को हुए हिंसक झड़पों ( Ladakh Violent skirmishes ) पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

नई दिल्लीJul 19, 2020 / 08:31 am

Anil Kumar

galwan vally tension

Major revelation on violent skirmish in Galwan valley, Chinese army attacked as planned

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद ( India China Border Dispute ) को लेकर वर्तमान समय में हालात तनावपूर्ण है। बीते 15 जून की रात पूर्वी लद्दाख के गलवान वैली ( Galwan Valley ) में भारतीय और चीनी सैनिकों ( Indian and Chinese Army ) के बीच हिंसक झड़प की घटना को लेकर अब एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि चीनी सैनिकों ने सोची समझी साजिश के तहत भारतीय सैनिकों पर गलवान वैली ( Chinese Army Attack On Indian Army ) में हमले को अंजाम दिया था। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चीन की ये कोशिश दक्षिण एशियाई देशों ( South Asian countries ) के क्षेत्र पर अपना अधिपत्य जमाने के प्रयास का हिस्सा था।

India-China Faceoff : फिजिकल वेरिफिकेशन में बड़ा खुलासा – लद्दाख के कई की-प्वाइंटों पर अभी भी जमे हैं चीनी सैनिक

हालांकि भारतीय सैनिकों ने बहादुरी के साथ चीनी सैनिकों को जवाब दिया। जिससे चीन की मंशा पूरी नहीं हुई। बता दें कि अमरीकी न्यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट ( American News and World Report ) को मिले कुछ अहम दस्तावेजों से इस बात का खुलासा हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7unrr0

चीनी साजिश का पर्दाफाश

आपको बता दें कि अमरीकी पत्रकार पॉल डी शिंकमैन ( American journalist Paul D. Shinkman ) ने लद्दाख में भारत-चीन सैनिकों के बीच 15 जून की रात को हुए हिंसक झड़पों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि भारत लद्दाख में हुई ताजा मुठभेड़ को चीन की साम्राज्यवादी नीति से जोड़ कर देखता है, लेकिन विस्तारवाद के लिए प्रत्यक्ष सैन्य कार्रवाई से बचता है। इस रिपोर्ट में उन्होंने बताया है कि भारत ये मानता है कि चीन दक्षिण-पश्चिम सीमा ( Southwest Border ) के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों पर ज्यादा नियंत्रण करना चाहता है।

शिंकमैन ने कहा है कि ये दस्तावेज़ अभी तक पब्लिश नहीं हुए हैं। ये दस्तावेज कुछ विश्लेषकों के स्टेटमेंट्स और शोध पर आधारित हैं। उन्होंने आगे बताया है कि दोनों देशों के बीच हिंसक घटना एक छोटी सी झड़प के साथ शुरू हुआ, लेकिन बाद में तनाव काफी बढ़ गया और सीमा पर शांति भंग हो गई।

India-China Tension: कनाडा में तिब्बतियों ने भारतीय सेना के समर्थन में लगाए नारे, कहा- ‘Thank you Indian Army’

आपको बतादें कि पेट्रोलिंग पॉइंट 14 ( Petroling Point 14 ) पर 15 जून की रात को चीनी सैनिकों ( Chinese Soldiers ) ने अचानक धारदार हथियार और कील लगे रॉड से हमला बोल दिया था। इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। भारतीय जवानों ( Indian soldiers ) ने भी सख्ती से मुकाबला करते हुए 40 से अधिक चीनी सैनिकों को ढेर कर दिया। हालांकि अभी तक चीन ने मरने वाले सैनिकों की संख्या की पुष्टि नहीं की है, जबकि भारत ने दुनिया भर के सामने अपने जवानों के शहादत को स्वीकार किया और बताया।

Home / world / Asia / Galwan valley में हिंसक झड़प पर बड़ा खुलासा, Chinese Army ने सोची समझी साजिश के तहत किया Attack

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो