scriptमालदीव ने फिर से PAK को दिया करारा झटका, कहा- जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला | Maldives: Scrap article 370 from Jammu-Kashmir India internal matter | Patrika News
एशिया

मालदीव ने फिर से PAK को दिया करारा झटका, कहा- जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मालदीव के विदेशमंत्री अब्दुल्ला शाहिद से फोन पर की बात
कुरैशी ने अब्दुल्ला से जम्मू-कश्मीर मामले में दखल देने की फरियाद की

नई दिल्लीAug 24, 2019 / 07:02 am

Anil Kumar

Abdulla Shahid and  Shah Mahmood Qureshi

माले। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद बौखलाया पाकिस्तान दुनियाभर में भारत के खिलाफ प्रोपैगैंडा फैला रहा है और भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है। लेकिन हर बार पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ रही है।

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Shah Mahmood Qureshi ) ने एक बार फिर से मालदीव से कश्मीर को लेकर गुहार लगाई। कुरैशी ने मालदीव के विदेशमंत्री अब्दुल्ला शाहिद ( Abdulla Shahid ) से फोन पर बातचीत की और कश्मीर मामले पर दखल देने की बात कही।

आर्टिकल 370: UNSC में भारत ने इमरान को दिखाया आईना, कहा- जिहाद के नाम पर हिंसा भड़का रहा है पाक

इसपर अब्दुल्ला ने कुरैशी को करारा झटका देते हुए कहा कि मालदीव ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की भारत सरकार के फैसले को एक आंतरिक मामले के रूप में देखा है।

https://twitter.com/ANI/status/1164912424547315713?ref_src=twsrc%5Etfw

दुनियाभर में पाकिस्तान को मिली करारी हार

बता दें कि इससे पहले जब 5 अगस्त को भारत सरकार ने यह एतिहासिक फैसला किया था, जब मालदीव ने अपने शुरूआती बयान जारी करते हुए साफ कर दिया था कि कश्मीर से धारा 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है।

मालदीव ने कहा था ‘भारतीय संविधान के अनुच्छेद-370 के संबंध में भारत सरकार द्वारा लिया गया निर्णय एक आंतरिक मामला है।’ बयान में आगे कहा गया था कि ‘हम मानते हैं कि हर संप्रभु राष्ट्र को अपने कानूनों में संशोधन करने का अधिकार है।’

आर्टिकल 370: UNSC में चीन-पाकिस्तान को करारा झटका, भारत को मिला रूस का साथ

कश्मीर मामले पर पूरी दुनिया में पाकिस्तान को करारी हार का मुंह देखना पड़ा है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद तिलमिलाए पाकिस्तान ने इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी उठाया, लेकिन वहां से भी खाली हाथ लौटना पड़ा।

दुनिया के कई देशों ने सीधे-सीधे पाकिस्तान का साथ देने से इनकार कर दिया, जिसमें रूस, फ्रांस, अफगानिस्तान, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया आदि देश शामिल है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / मालदीव ने फिर से PAK को दिया करारा झटका, कहा- जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो