scriptआर्टिकल 370: UNSC में भारत ने इमरान को दिखाया आईना, कहा- जिहाद के नाम पर हिंसा भड़का रहा है पाक | UNSC: Syed Akbaruddin said Article 370 is internal matter of India | Patrika News

आर्टिकल 370: UNSC में भारत ने इमरान को दिखाया आईना, कहा- जिहाद के नाम पर हिंसा भड़का रहा है पाक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2019 03:10:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

United Nation में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है
सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान पहले आतंकवाद समाप्त करे फिर हम आगे बातचीत करेंगे

Syed Akbaruddin

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को बंद दरवाजे के पीछे चर्चा की गई। इस इस बैठक में जहां रूस ने भारत का साथ दिया तो वहीं चीन ने पाकिस्तान के सुर में सुर मिलाया।

हालांकि बैठक खत्म होने के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन साफ कर दिया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है। बाहरी लोगों को 370 से कोई संबंध नहीं है।

अकबरुद्दीन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत सराकर ने यह फैसला लिया है। अभी कुछ दिनों के लिए जो भी हालात कश्मीर में बने हैं वह सब ठीक हो रहा है और भारत सरकार कश्मीर से धीरे-धीरे पाबंदियां हटा रही है।

आर्टिकल 370: UNSC में चीन-पाकिस्तान को करारा झटका, भारत को मिला रूस का साथ

पाकिस्तान को आडे हाथों लेते हुए अकबरुद्दीन ने कहा कि जिस देश का मुखिया (इमरान खान) जिहाद की बात करता हो वह कैसे शांति स्थापित कर सकता है। वह लोगों को जिहाद की बात कहकर भड़का रहा है।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि भारत-पाकिस्तान शिमल समझौते से बंधे हुए हैं। हम शिमला समझौते के तहत ही कश्मीर समस्या का समाधान निकालेंगे। लेकिन पाकिस्तान से बातचीत तभी हो सकती है, जब वह आतंकवाद का रास्ता छोड़े।

https://twitter.com/ANI/status/1162397591352565762?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1162400878449635328?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1162399565267578881?ref_src=twsrc%5Etfw

UNSC में चीन-पाक को करारा झटका

बता दें कि चीन के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मामले को लेकर चर्चा की गई। इस चर्चा के दौरान रूस ने जहां भारत से अपनी दोस्ती निभाई और साफ कर दिया कि जम्मू-कश्मीर का मामला द्विपक्षीय मुद्दा है।

रूस ने चीन और पाकिस्तान को करारा झटका देते हुए कहा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है। हालांकि यह बात जरूर कहा कि दोनों देशों को मिलकर आपस में इसका समाधान निकालना चाहिए।

फ्रांस ने UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया, कहा- इस प्रक्रिया को जल्द निपटाने की जरूरत

बैठक खत्म होने के बाद चीन ने कहा कि कश्मीर में हालात तनावपूर्ण और खतरनाक है। भारत को ऐसे किसी भी फैसले को एकतरफा नहीं करना चाहिए जिससे तनाव पैदा हो।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो