scriptJapan: समुद्री तट से टकराया ताकतवर Typhoon Haishen, 100 फ्लाइटें रद्द, राहत-बचाव के लिए 22 हजार जवान तैनात | Mighty Typhoon Haishen Hits Japans Coast, 22 Thousand Troops Deployed For Relief, Canceled 100 Flights | Patrika News
एशिया

Japan: समुद्री तट से टकराया ताकतवर Typhoon Haishen, 100 फ्लाइटें रद्द, राहत-बचाव के लिए 22 हजार जवान तैनात

HIGHLIGHTS

Typhoon Haishen Hit Japan Coast: रविवार को जापान के दक्षिणी द्वीप पर तूफान हैशहेन के टकराने के बाद से तेज हवाएं चल रही है और भारी बारिश भी हो रही है।
ऐसे में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। सरकार ने राहत-बचाव के लिए एहतियान 22 हजार सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है।

Sep 07, 2020 / 09:34 am

Anil Kumar

Typhoon Haishen

Mighty Typhoon Haishen Hits Japans Coast, 22 Thousand Troops Deployed For Relief, Canceled 100 Flights

टोक्यो। कोरोना महामारी के प्रकोप का सामना कर रहे जापान में अब समुद्री तूफान हैशहेन ( Typhoon Haishen ) से लोगों में भय का वातावरण बन गया है। टायफून हैशहेन तबाही मचाने के लिए लगातार आगे बढ़ रहा है। दरअसल, जापान में पिछले एक हफ्ते में दूसरी बार ताकतवर टायफून समुद्री तट से टकराया है।

रविवार को जापान के दक्षिणी द्वीप पर तूफान हैशहेन के टकराने के बाद से तेज हवाएं चल रही है और भारी बारिश भी हो रही है। ऐसे में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। सरकार ने राहत-बचाव के लिए एहतियान 22 हजार सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है। सरकार ने टायफून हैशेन ( Typhoon Haishen ) के खतरे को ध्यान में रखते 810,000 से अधिक लोगों को तटीय इलाकों से हटाकर दूसरी जगह भेजा है और सभी को सावधानी बरतने को कहा है।

फिलीपींस के नजदीक पहुंचने के साथ खतरनाक हो रहा है Typhoon Vongfong

जानकारी के मुताबिक, जापान के दक्षिण-पश्चिम में कांगोशिमा शहर के तट पर ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं। लहरों की आवाजें शहर और आसपास के गांव में दूर-दूर तक सुनाई दे रही है। जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि टायफून हैशहेन के सक्रियता के दौरान समुद्र में बहुत उंची लहरें उठ सकती हैं और इसकी तुलना सुनामी से की जा सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7w02n1

180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है हवाएं

बताया जा रहा है कि इस समय हवा की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है। संभावना जताई जा रहा है कि हवा की गति बढ़कर 252 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच सकती है। अब लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा रहा है।

जापान के मौसम अधिकारियों ने बताया, तूफान हैशहेन स्थानीय समयानुसार 5 बजे देश के दक्षिणी यकुशिमा द्वीप से 70 किलोमीटर (43 मील) दूर था और 35 किलोमीटर प्रति घंटे (22 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से उत्तर में दस्तक दे चुका है। जल्द ही ये जापान के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में आ सकता है।

100 फ्लाइटें रद्द

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिन क्षेत्रों से आंधी-तूफान होकर गुजरता है, वहां रिकॉर्ड स्तर पर उच्च हवाएं और लहरें देखी जा सकती हैं। पहले ही अनुमान लगाया गया था कि टायफून हैशहेन जापान के क्यूशू आइलैंड से 6 या 7 सितंबर को दस्तक दे सकता है।

Typhoon Hagibis: जापान में 1958 के तांड़व को दोहरा सकता है शक्तिशाली तूफान ‘हगिबीस’, सरकार अलर्ट

तूफान के विकराल रूप को देखते हुए दक्षिणी और दक्षिण पश्चिमी की ओर जाने वाली करीब 100 फ्लाइटें रद्द कर दी गई हैं। जापान के रक्षामंत्री ने कहा है कि टायफून हैशहेन की वजह से कुछ भी अनहोनी से निपटने के लिए 22 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं।

Home / world / Asia / Japan: समुद्री तट से टकराया ताकतवर Typhoon Haishen, 100 फ्लाइटें रद्द, राहत-बचाव के लिए 22 हजार जवान तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो