scriptNepal: Landslide से एक दर्जन से अधिक मकान ध्वस्त, 5 की मौत, 38 लापता | Nepal: Landslides in Sindhupalchowk 13 Houses Buried, Members of five families still missing | Patrika News

Nepal: Landslide से एक दर्जन से अधिक मकान ध्वस्त, 5 की मौत, 38 लापता

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2020 04:10:35 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

जिला पुलिस कार्यालय, माधव में उप पुलिस अधीक्षक ( DSP ) के मुताबिक, सिंधुपालचौक जिले ( Sindhupalchowk District ) के जुगल ग्रामीण नगर पालिका-2 के लिदिमो लामा टोले ( Lidimo Lama Tola ) में शुक्रवार सुबह भूस्खलन ( Landslide ) की घटना हुई। इस घटना में कम से कम 13 मकान ध्वस्त हो गए।

landslide In Nepal

Nepal: Landslides in Sindhupalchowk 13 Houses Buried, Members of five families still missing

काठमांडु। पड़ोसी देश नेपाल ( Nepal ) के सिंधुपालचौक जिले ( Sindhupalchowk District ) में शुक्रवार की सुबह करीब 6:30 बजे भूस्खलन की एक बड़ी दर्दनाक घटना घटी। भूस्खलन ( Landslide ) की इस घटना में एक दर्जन से अधिक मकान ध्वस्त हो गए। इन मकानों में दब कर अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि आठ अन्य घायल हैं। बताया जा रहा है कि अभी भी 38 लोग लापता हैं। ऐसे में आशंका जाहिर की जा रही है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

जिला पुलिस कार्यालय, माधव में उप पुलिस अधीक्षक ( DSP ) के मुताबिक, सिंधुपालचौक जिले के जुगल ग्रामीण नगर पालिका-2 के लिदिमो लामा टोले ( Lidimo Lama Tola ) में शुक्रवार सुबह भूस्खलन की घटना हुई। इस घटना में कम से कम 13 मकान ध्वस्त हो गए।

Nepal में Landslide से 12 लोगों की मौत और 40 से अधिक लापता, अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुए 13 घरों के सदस्यों में से 15 लोग लोगों को आपदा स्थल से बाहर निकाला जा चुका है, जबकि कम से कम पांच घरों के सदस्य अभी भी लापता हैं। उन्होंने बताया कि आपदा स्थल बहुत ही दूसरस्थ स्थान पर है। ऐसे में बचाव दल का फौरन वहां पहुंचने में काफी दिक्कतें हो रही है और पैदल वहां तक पहुंचना मुश्किल है। लिहाजा, एक हेलीकाप्टर के जरिए भूस्खलन स्थल तक जाने के लिए तैयारी चल रही है।

इस बीच, यह भी बताया जा रहा है कि जुगल ग्रामीण नगर पालिका-2 ( Jugal Rural Municipality-2 ) में भारी बारिश के बाद भूस्खलन की यह घटना हुई है। जानकारी के अनुसार, लिड्डी गांव में शुक्रवार की सुबह से लगातार बारिश हो रही है। इसके कारण भूसख्लन में 13 मकान दब गए। इस वजह से इन मकानों में रहने वालों समेत अन्य कई परिवारों के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1294196965899739136?ref_src=twsrc%5Etfw

राहत-बचाव कार्य जारी

जुगल ग्रामीण नगरपालिका के उपाध्यक्ष श्रीजाना तमांग ने बताया कि भूस्खलन ने 13 घरों को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है और 15 लोगों को घायल कर दिया है। स्थानीय निवासी ऐश बहादुर तमांग ने बताया है कि घटना स्थल तक बचाव अभियान ( Rescue Operation ) के लिए जाने की कोई सामान्य स्थिति नहीं है।

Heavy Rain के बाद Flood-Landslide से Nepal प्रभावित, अब तक 132 की मौत, 53 लापता

तमांग ने आगे यह भी बताया कि भूस्खलन में दबे पांच घरों के सभी परिवार के सदस्यों की कोई सूचना नहीं मिल पा रही है। इसलिए उनकी स्थिति का पता लगाने में मुश्किल हो सकता है। मुख्य जिला अधिकारी उमेश कुमार ढकाल ने जनता को बताया कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में नेपाल सेना और नेपाल पुलिस का एक दस्ता बचान अभियान में जुटा हुआ है।

बागमती के सामाजिक विकास राज्य मंत्री युबराज दुलाल ने बताया है कि नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व और निर्वाचित प्रतिनिधियों की एक टीम अब बचाव के लिए हेलीकॉप्टर से घटना स्थल पर जा रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vkcbo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो