scriptनेपाल के संसद अध्यक्ष कृष्ण बहादुर महरा पर लगा रेप का आरोप, पद से दिया इस्तीफा | Nepal's parliament Speaker Krishna Bahadur Mahara accused of rape, resigns from post | Patrika News
एशिया

नेपाल के संसद अध्यक्ष कृष्ण बहादुर महरा पर लगा रेप का आरोप, पद से दिया इस्तीफा

विधानसभा उपाध्यक्ष शिवमाया तुंबाहंफे को महरा ने अपना त्यागपत्र सौंपा
पीड़ित महिला ने कहा है कि वह पहले से ही कृष्ण बहादुर को जानती थी

नई दिल्लीOct 02, 2019 / 09:31 am

Anil Kumar

krishna_bahadur_mahara.jpg
काठमांडू। पड़ोसी देश नेपाल से एक बड़ी खबर सामने आई है। नेपाल की संसद के निचले सदन के अध्यक्ष कृष्ण बहादुर महारा ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कृष्ण बहादुर पर एक महिला ने रेप का आरोप लगाया, जिसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है।
बता दें कि कृष्ण बहादुर पर संसदीय सचिवालय में एक महिला कर्मी के साथ रेप का आरोप लगा है। अधिकारियों ने बताया कि अध्यक्ष ने विधानसभा उपाध्यक्ष शिवमाया तुंबाहंफे को अपना त्यागपत्र सौंपा।

अंतरराष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव: 12 मिनट का दशावतार का ऐसा मंचन, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

अपने त्यागपत्र में महरा ने कहा कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है ताकि आरोपों की निष्पक्ष जांच हो। इससे पहले महरा ने महिला के आरोपों से इनकार किया था।

krishna-bahadur-mahara.jpg

पहले से ही महारा को जानती थी पीड़िता

ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ‘हमरो कुरा’ में पीड़िता ने दावा किया है कि वह कई सालों से महरा को जानती थी और उन्होंने उनके साथ गलत बर्ताव किया।

महिला ने दावा किया कि 23 सितंबर को जब वह अपने किराये के मकान में अकेली थी तब महारा उसके यहां आए थे। पीड़िता का आरोप है कि उसने महारा को नशे की हालत में होने की वजह से घर में घुसने से रोकने की कोशिश की लेकिन उन्होंने नहीं सुनी।
पीड़िता का कहना है कि महारा ने रविवार शाम राजधानी काठमांडू के तिकुने इलाके स्थित उनके किराए के मकान में उसके साथ दुष्कर्म किया। महारा रात के आठ बजे नशे की हालत में मेरे घर पहुंचे थे। उस वक्त उसका पति घर में नहीं था।
हिमालयन टाइम्स की खबर है कि नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिवालय ने मंगलवार को इससे पहले एक बैठक की थी जिसमें यह निर्णय किया गया कि महरा प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दें।

नेपाल में दुनिया की सबसे ऊंची झील, पांच हजार मीटर की ऊंचाई पर पर्वतारोहियों ने खोजी

खबर के अनुसार सत्तारूढ़ दल के प्रवक्त नारायण खजी श्रेष्ठ ने कहा कि सचिवालय की बैठक में निर्णय किया गया कि महरा अपने पद से इस्तीफा दें ताकि उनके विरुद्ध आरोपों की सुचारु जांच हो।
महिला ने अभी तक दर्ज नहीं कराई है शिकायत

सदन के उपाध्यक्ष को इस्तीफा सौंपने के बाद महारा ने अपने बयान में कहा है कि सोमवार से ही मीडिया चैनल और कई लोग मुझ पर सवाल उठा रहे हैं। मुझ पर लगे आरोप की निष्पक्ष जांच हो, इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।’
इधर महारा के निजी सचिवालय ने रेप के आरोपों को खारिज कर दिया है। महारा के प्रेस सचिव ने कहा है कि आरोप बेबुनियाद और भ्रामक हैं। इनमें किसी भी तरह की सच्चाई नहीं है।
प्रेस सचिव ने दावा किया कि महारा को बदनाम करने और उनसे बदला लेने के लिए ये संगीन आरोप लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि संसदीय सचिवालय के स्वास्थ्य विभाग में कोई जगह खाली नहीं थी। जबकि आरोप लगाने वाली महिला अपनी पोस्टिंग यहां पर कराना चाहती थी। जब ऐसा नहीं हुआ तो बदला लेने के लिए अध्यक्ष पर झूठे आरोप लगाए गए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / नेपाल के संसद अध्यक्ष कृष्ण बहादुर महरा पर लगा रेप का आरोप, पद से दिया इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो